آج کا شماره | اردو | हिन्दी | English
18 Views
विज्ञान-टेक्नॉलॉजी

किस बैंक में है आपका अकाउंट? कोई भी जान सकता है Aadhaar नंबर से

Smartphone_1515501786409
Written by Taasir Newspaper

यूआईडीएआई ने अपनी बैंक मैपर वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जांचने की सुविधा दी हुई है कि उनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं। इस ऑनलाइन सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूज़र के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। जिसके जरिए यूज़र यह देख सकते हैं कि उनके आधार नंबर से कौन सा बैंक अकाउंट लिंक है। हालांकि, यह जांचने का एक और तरीका भी है और निराशाजनक बात है कि इसके लिए किसी ओटीपी के ऑथेंटिकेशन की जरूरत भी नहीं होती है। इसका मतलब है कि आपके आधार आईडी की जानकारी रखने वाला कोई भी यह देख सकता है कि आपका कौन सा अकाउंट आधार के साथ लिंक है।

दिसंबर के आख़िर में, यूआईडीएआई एक नंबर ट्वीट किया जिसके जरिए कोई भी एसएमएस के जरिए आधार से लिंक अकाउंट की जांच कर सकता है। जानें यह तरीका कैसे काम करता है:
अपने फोन से *99*99*1# डायल करें। इस मैसेज के लिए आपको 50 पैसे का शुल्क देना होगा।
इसके बाद आपको एक डायलॉग बॉक्स मिलेगा और आपसे 12 अंकों वाला आधार नंबर पूछा जाएगा।
जब आप आधार नंबर डालते हैं तो आपसे नंबर की पुष्टि करने या इसे बदलने को कहा जाएगा।
अब आपको आधार से लिंक, बैंक अकाउंट की जानकारी दिख जाएगी।
Aadhaar

यूआईडीएआई की एसएमएस आधारित सर्विस में आधारधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोई ओटीपी नहीं भेजा जाता। इसके अलावा, किसी ने बैंक से जुड़ी जानकारी जांची है इसकी जानकारी भी आधारधारक को नहीं मिलती। उदाहरण के लिए, हमने अपने एक सहकर्मी का आधार नंबर डाला और हमें पता चला कि उनका अकाउंट इलाहाबाद बैंक में है।

लेकिन ऐसा लगता है कि यह तरीका सभी बैंक के लिए काम नहीं करता। उदाहरण के लिए, हमने आधार से लिंक यस बैंक अकाउंट रखने वाले व्यक्ति के आधार नंबर से कोशिश की, लेकिन हमें बैंक का नाम पता नहीं चला।। हालांकि, अगर आपका आधार कई सारे बैंक अकाउंट के साथ लिंक है तो आपको सिर्फ एक बैंक का नाम ही पता चलता है।

About the author

Taasir Newspaper