آج کا شماره | اردو | हिन्दी | English
16 Views
खेल

इस वजह से राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हुईं भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा करमाकर

dipa-karmakar_650x400_81482487289
Written by Taasir Newspaper

खास बातें

  1. दीपा करमाकर को पिछले साल यह चोट लगी थी
  2. राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन चार अप्रैल से होगा
  3. इस बार ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होगा आयोजन

नई दिल्ली: भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा करमाकर घुटने की चोट के कारण आगामी राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गई हैं. उनके कोच बिसवेश्वर नंदी ने यह जानकारी दी. दीपा को पिछले साल यह चोट लगी थी. नंदी ने बताया, वह अब भी राष्ट्रमंडल खेल जैसी प्रतियोगिता के लिए तैयार नहीं है. हमारा लक्ष्य उसे एशियाई खेलों (18 अगस्त से दो सितंबर) तक पूरी तरह से तैयार करना है.’

ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला जिम्नास्ट दीपा 2016 रियो खेलों में इतिहास रचते हुए चौथे स्थान पर रही थी. उन्होंने यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल में भी हिस्सा नहीं लिया था. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन चार से 15 अप्रैल तक होगा.

कोच ने कहा, ‘वह फिट हैं, लेकिन प्रतियोगिता के लिए तैयार होने के लिए उसे और समय चाहिए. मैं इसे झटका नहीं कहूंगा और वह इससे परेशान नहीं है.’ 24 साल की दीपा की पिछले साल अप्रैल में सर्जरी हुई थी और उनकी लंबी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया जारी है. नंदी के अनुसार उन्होंने ट्रेनिंग शुरू कर दी है.

ट्रेनिंग शिविर के दौरान लगी इस चोट के कारण दीपा रियो ओलंपिक के बाद से प्रतिस्पर्धा पेश नहीं कर पाई हैं. दीपा 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में इतिहास रचते हुए इन खेलों में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला जिम्नास्ट बनी थी.

About the author

Taasir Newspaper