खेल

भारत से मुकाबले से पहले श्रीलंका को बड़ा झटका, कप्तान दिनेश चंडीमल 2 मैचों के लिए निलंबित

dinesh-chandimal_650x400_41520777598
Written by Taasir Newspaper

खास बातें
अब बस फाइनल में ही खेल पाएंगे चंडीमल!
झटके से उबर पाएगी मेजबान टीम?
बांग्लादेशी कप्तान और टीम को भी मिली सजा
नई दिल्ली: श्रीलंका की आजादी के मौके पर खेली जा रही निधास टी20 ट्रॉफी के तहत भारत के खिलाफ सोमवार को खेले जाने वाले मैच से पहले मेजबान टीम को बहुत ही बड़ा झटका लगा है. श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल को अगले दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है. चंडीमल को बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो मे शनिवार को खेले गए मैच के दौरान की गई गलती के लिए यह सजा मिली. साथ ही, चंडीमल की मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना भी उन पर लगाया.

बता दें कि आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने चंडीमल को खिलाड़ियों को सपोर्ट स्टॉफ की आचार संहिता 2.5.2 के तहत यह कड़ी सजा दी. इस प्रावधान के तहत किसी भी कप्तान को दो निलंबन अंक दिए जाते हैं. चंडीमल को भी मैच रेफरी ने यह अंक प्रदान किए. ये अंक मिलने का मतलब है कि एक टेस्ट, दो वनडे या दो टी-20 मैचों का निलंबन. इनमें से जो भी खिलाड़ी के सामने सबसे पहले आता है, उसे उसकी कीमत पर यह सजा झेलनी पड़ती है. मतलब यह कि चंडीमल भारत के खिलाफ सोमवार और इसके बाद 16 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाला मैच नहीं खेल पाएंगे.

चंडीमल को तो सजा मिली ही है, टीम के खिलाड़ियों को भी इस सजा की कीमत चुकानी होगी. प्रत्येक खिलाड़ी पर उसकी मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. और मामला यहीं तक सीमित नहीं है. अगर चंडीमल टी-20 में अगले 12 महीने के भीतर फिर से ऐसी गलती करते हैं, तो उन्हें छह से आठ मैचों का निलंबन झेलना होगा. दरअसल मैच रेफरी ने चंडीमल को बांग्लादेश के खिलाफ निर्धारित समय में ओवर कोटा पूरा न कर पाने के चलते यह सजा सुनाई. वैसे बांग्लादेश को भी तय समय में एक ओवर कम फैंकने के कारण सजा मिली. इसके तहत कप्तान महमूदुल्लाह को मैच फीस की 20 और खिलाड़ियों को 10 प्रतिशत रकम जुर्माने के रूप में चुकानी पड़ी.

VIDEO: अंडर-19 टीम के बॉलर शिवम मावी के अभिवावक बोले, सीनियर टीम का कोच भी राहुल द्रविड़ जैसा हो.
श्रीलंका ने निर्धारित समय में 4 ओवर कम फैंके, या इन चार ओवरों के लिए तय से अलग समय लिया. यह घटना गंभीर ओवर-रेट अपराध की श्रेणी में आती है. और नियम के अनुसार निर्धारित समय में दो ओवर कम फैंकने के चलते खिलाड़ियों पर दस फीसदी जुर्माना और इसके बाद हर प्रत्येक ओवर के लिए 20 प्रतिशत मैच फीस जुर्माना झेलना पड़ता है. वहीं कप्तान को दो निलंबन अंक मिलते हैं. बहरहाल अगर श्रीलंका फाइनल में पहुंचती है, तो दिनेश चंडीमल 18 मार्च को फाइनल के लिए उपलब्ध रहेंगे.

About the author

Taasir Newspaper