व्यंजन

ये हैं तुलसी के पत्ते खाने के लाजवाब फायदे

tulsi-3-pakwangali_520_041318025447
Written by Taasir Newspaper

तनाव दूर भगाएं
तुलसी की पत्ती का सेवन तनाव को दूर भगाता है. तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की 12 पत्तियां खाएं.

कैंसर के खतरे कम करती है
तुलसी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं. रोजाना तुलसी का सेवन करने से कैंसर के सेल्‍स शरीर में बढ़ नहीं पाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है तुलसी 
ताजा तुलसी की पत्तियों का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. कई शोधों से यह पता चला है कि तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इन्फेक्शन-फाइटिंग एंटीबाडीज को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हमेशा ताजा तुलसी की पत्तियों का सेवन करें.

डिप्रेशन और चिंता को कम करने में मददगार है 
तुलसी को एंटी स्ट्रेस एजेंट भी माना जाता है. कई शोधों से यह साबित हुआ है कि तुलसी तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करने में काफी मदद करती है. रोज सुबह-शाम 10-12 ताजा तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाएं.

पेट की समस्‍याओं को दूर करती है तुलसी
तुलसी के रस से पेट की सभी बीमारियों में लाभ मिलता है यानी तुलसी आपके पेट के लिए भी अच्छी है. आप इसकी पत्तियों से तुलसी का रस निकालकर पेट में दर्द के इलाज के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. तुलसी के रस का एक चम्मच और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर लेने से पेट दर्द को कम किया जा सकता है.

सांसों की बदबू दूर करें
मुंह की बदबू को दूर करने में तुलसी के पत्‍ते काफी फायदेमंद है इसके अलावा यह मुंह से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं जैसे पायरिया और मसूड़ों की बीमारियां से लड़ने में भी मदद करती है.

About the author

Taasir Newspaper