खेल

अफगानिस्‍तान के कप्‍तान असगर स्‍टैनिकजई के दावे का दिनेश कार्तिक ने यूं दिया करारा जवाब…

14
Written by Taasir Newspaper

बेंगलुरू: भारत और अफगानिस्‍तान के बीच गुरुवार से प्रारंभ होने वाले ऐतिहासिक टेस्‍ट से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ि‍यों के बीच ‘माइंड गेम’ शुरू हो गया है. भारतीय टीम पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के तहत अफगानिस्‍तान के कप्‍तान असगर स्‍टैनिकजई ने अपनी टीम के स्पिन आक्रमण को भारत की तुलना में बेहतर बताया था. गौरतलब है कि इस टेस्‍ट के लिए घोषित अफगानिस्‍तान टीम में स्‍टार राशिद खान, जहीर खान और मुजीब उर रहमान जैसे स्पिनर शामिल हैं. स्‍टेनेकजई के इस दावे का टीम इंडिया के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने करारा जवाब दिया है. कार्तिक ने कहा कि उनके (अफगानिस्‍तान के) स्पिनर उतने मैच भी नहीं खेले हैं जितने हमारे युवा स्पिनर कुलदीप यादव (24 प्रथम श्रेणी मैच) ने खेले हैं. गौरतलब है कि कुलदीप यादव ने अब तक 24 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जबकि अफगानिस्‍तान के सभी स्पिनरों ने मिलाकर भी इतने मैच नहीं खेले हैं. गौरतलब है कि कुलदीप भारत के लिए दो टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं.

गौरतलब है कि बांग्‍लादेश को टी20 मैचों की सीरीज में 3-0 के एकतरफा अंतर से हराने के बाद स्‍टैनिकजई ने कहा था कि अफगानिस्‍तान के पास भारत की तुलना में ज्‍यादा बेहतर स्पिनर हैं. कार्तिक ने कहा, मुझे पता नहीं अफगानिस्‍तान के कप्‍तान ने क्‍या कहा था लेकिन आप लोगों को यह समझना चाहिए कि हमारे पास अधिक अनुभव है केवल टेस्‍ट क्रिकेट ही नहीं बल्कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट का भी.वैसे, कार्तिक ने अफगानी खिलाड़ि‍यों के अब तक के प्रदर्शन की जमकर सराहना की. उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा करता देख वे बेहद खुश हैं.

कार्तिक ने यहां संवाददाताओं से चर्चा में कहा, “वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसे टूर्नामेंट में बड़े खिलाड़ी निकालने में सफल रहे हैं. उनके पास राशिद खान जैसे कुछ अहम खिलाड़ी हैं जो बड़े मौकों पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इस तरह के देशों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर अच्छा करता देख खुश हूं.” कार्तिक ने कहा, “आज वो जाने-पहचाने नाम बन गए हैं. वह दिन-प्रतिदिन बेहतर होते जाएंगे. कार्तिक ने अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कम संसाधनों में अपने आप को बेहतर बनाया है. टीम इंडिया के विकेटकीपर ने कहा, “अफगानिस्‍तान के खिलाड़ि‍यों का सफर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रेरणास्त्रोत है. हर कोई जानता है कि वो मुश्किल देश है और वो किस तरह के हालात से गुजर रहे हैं बावजूद इसके उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है.”

About the author

Taasir Newspaper