ब्रिटेन में गेरिट तूफान से तबाही, स्कॉटलैंड और इंग्लैंड भी प्रभावित

उत्तरी इंग्लैंड के घरों को नुकसान हुआ, हजारों घरों की बिजली गुल

लंदन, 29 दिसंबर

ब्रिटेन में गेरिट तूफान से भारी तबाही हुई है। इस तूफान से स्कॉटलैंड और उत्तरी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में गुरुवार को घरों को नुकसान हुआ है। ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, हजारों लोगों के घरों की बिजली गुल हो गई।

तूफान की तेज हवाओं के कारण अमेरिकन एयरलाइंस को लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। इससे संबंधित वीडियो एक्स पर वायरल हो रहा है। रनवे पर उतरने के दौरान विमान झटका खाते हुए देखा जा सकता है। वहीं, स्कॉटलैंड के तटीय इलाकों में बिजली बहाली का प्रयास कर रहे कर्मचारियों को 80 मील प्रति घंटे की तेज हवा का सामना करना पड़ा। 31,000 से अधिक घरों में बिजली बहाल कर दी गई, लेकिन लगभग 14,000 घरों में रहने वालों को गुरुवार सुबह बिना बिजली के ही रहना पड़ा। तूफान गेरिट ने पूरे स्कॉटलैंड में ट्रेन सेवा में व्यापक व्यवधान पैदा किया है। बर्फबारी से स्कॉटलैंड में कुछ सड़कें भी अवरुद्ध हो गईं।

वहीं, उत्तरी और मध्य यूरोप के कुछ हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर आ गईं। एल्बे नदी के दबाव को कम करने के लिए जर्मनी के मैगडेबर्ग के पास एक दशक में पहली बार एक गेट खोला गया। इस हफ्ते की बाढ़ के कारण उत्तरी और मध्य जर्मनी के कुछ हिस्सों में सैकड़ों लोगों को पलायन करना पड़ा।