देश

Deepavali Rangoli: मां लक्ष्मी को फूलों से सजाएं ही नहीं उनके लिए फूलों की सुंदर रंगोली भी बनाएं, यहां देखें आसान डिज़ाइन

rangoli
Written by Taasir Newspaper

Taasir Urdu News Network | Uploaded on 06-November-2018

नई दिल्ली: Deepavali Rangoli or Diwali Rangoli:दिवाली (Diwali 2018) के त्योहार को रंगों से भरने के लिए हर घर में रंगोली (Diwali Rangoli) बनाई जाती है. दीवारों पर लड़ियां, चौखट पर दीए और दरवाजे पर खूबसूरत रंगोली, ये सभी मिलकर दीपावली के त्योहार को और भी खास बना देते हैं. आजकल फूलों की रंगोली (Flower Rangoli) का खास ट्रेंड है. इस दिन लक्ष्मी पूजा (Lakshmi Puja) में फूलों के इस्तेमाल के साथ-साथ उनके स्वागत के लिए भी फूलों को बिछाया जाता है, ताकि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) खूब प्रसन्न हो और अपनी कृपा सभी पर बरसाएं. फूलों की रंगोली (Phoolo Ki Rangoli) देखने में भी खूबसूरत लगती है और उनकी खूशबू से पूरा घर भी महक उठता है. इस बार अगर आप भी अपनी चौखट को फूलों के सजाएं तो यहां दिए गए दिवाली स्पेशल रंगोली (Diwali Special Rangoli) को देखें.

बता दें, दिवाली 7 नवंबर और छोटी दिवाली 6 नवंबर को है. इन दोनों दिनों ही मां लक्ष्मी के लिए रंगोली बनाई जाती है. वहीं, हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल दिवाली कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर मनाई जाती है. वहीं, अंग्रेजी या ग्रिगेरियन कैलन्डर के मुताबिक दिवाली हर साल अक्टूबर या नवंबर महीने में आती है.

 

About the author

Taasir Newspaper