खेल

क्रिकेट का 142वां बर्थडे: आज के दिन फेंकी गई थी क्रिकेट की पहली गेंद, ऑस्ट्रेलिया ने किया था ये कारनामा

Untitled-30 copy
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 15-March-2019

क्रिकेट के खेल के प्रति भारतीयों की दीवानगी का कोई आलम नहीं है. यहां हर खाली पड़ी जगह एक क्रिकेट पिच की तरह ही देखी जाती है. इस खेल की शुरुआत तो इंग्लैंड से हुई लेकिन इसका जुनून भारतीय उपमहाद्वीप के देशों में ज्यादा दिखाई देता है. भारत में क्रिकेट को लेकर काफी क्रेज है. आज ही के दिन क्रिकेट की पहली गेंद फेकी गई थी. 15 मार्च 1877 को पहला मुकाबला खेला गया था. आज क्रिकेट को 142 साल पूरे हो चुके हैं.

आज के दिन यानी 15 मार्च, 1877 को तब हुई जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ और पहली गेंद डाली गई. इस टेस्ट मैच को नयी उभर रही टीम ऑस्ट्रेलिया ने पुराने अंग्रेज धुरंधरों को 45 रनों से हरा कर जीता था. इस टेस्ट मैच की ख़ास बात ये थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी. दोनों टीमों को दो-दो पारियां खेलनीं थी, चाहे इसमें कितने भी दिन लगें.

उस दौरान बिना टिपा खाए उंड्री के पार भेजने पर पांच रन मिलते थे. अब 6 रन मिलते हैं, जिसे सिक्सर कहा जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत तो 1877 में हुई, लेकिन पहला छक्का लगने में 21 साल लग गए. एडिलेड ओवल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में जो डार्लिंग ने पहला छक्का जड़ा था. वो ऐसा तीन बार किया. जिसके बाद वो चर्चा में आ गए थे. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया पारी और 13 रन से जीता था.

About the author

Taasir Newspaper