Uncategorized

क्वालिटी मार्क अवार्ड्स के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

Quality Mark Trust
Written by Taasir Newspaper
नई दिल्लीरू उद्द्योग जगत में तेजी से आगे बढ़ने के साथ बाजार में अपने बेमिसाल प्रोडक्ट्स और सर्विसेज़ के लिए अपनी अलग पहचान बना रही कंपनियों के लिए ष्क्वालिटी मार्क ट्रस्टष् अपने क्वालिटी मार्क अवार्ड्स का नौवां एडिशन लेकर आया है। इसके पिछले आठ एडिशन को उद्योग जगत के दिग्गजों द्वारा काफी सराहा गया और अब इसके 9वें एडिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। क्वालिटी मार्क अवार्ड्स में अपने नॉमिनेशन व रजिस्ट्रेशन के लिए आप क्वालिटी मार्क ट्रस्ट की वेबसाइट क्वालिटी मार्क ट्रस्ट डॉट कॉम(qualitymarktrust.com) पर विजिट कर सकते हैं। यह आवेदन प्रोसेस पूरी तरह से निःशुल्क है।
क्वालिटी मार्क ट्रस्ट को साल 2013 में सिस्टम सर्टिफिकेशन में शामिल हुए मेंबर्स द्वारा चालू किया गया था। ये भारत का पहला और एकलौता ऐसा अवार्ड फंक्शन हैए जिसे सबसे बेहतर क्वालिटी के आधार पर दिया जाता है। इसके अंतर्गत किसी भी कारोबार के पूरे सिस्टमए उसके प्रोडक्ट और बाजार में दी जा रही सर्विसेज़ की क्वालिटी को आंकने का काम होता है। इसके पहले आठ क्वालिटी मार्क अवार्ड दिए जा चुके हैंए जिसमें गुजरात ए राजस्थानए मध्यप्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों के कारोबारियों को शामिल किया गया था। क्वालिटी मार्क अवार्ड में हर साल 2500 से ज्यादा नॉमिनेशन आते हैं। क्वालिटी मार्क ट्रस्ट के इस मुफ्त रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के माध्यम से कोई भी  छोटे. बड़े व्यवसायी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। एक बार नॉमिनेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद ट्रस्ट के ज्यूरी मेंबर कुछ निश्चित उम्मीदवारों का चुनाव एक टेलीफोनिक इंटरव्यू द्वारा करते हैं। देश के अलग.अलग हिस्सों में मौजूद संस्था के ऑडिटर्स जरुरत पड़ने पर चुने गए उम्मीदवारों और उनके संस्थान का दौरा करने भी पहुंचते हैं और उनके काम व संस्थान को जांचने परखने के साथ उनके कस्टमर्स को दी जा रही सर्विस क्वालिटी के बारे में जानकारियां इकठ्ठा करते हैं। इसके माध्यम से उस निश्चित संस्थान की क्षमता के बारे में भी पता लगाया जाता है। इसके बाद संस्था की ज्यूरी विनर्स का चुनाव करती है और उनके नाम के अनाउंसमेंट के साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन फॉर्म मंगाया जाता है।
पिछले आठ एडिशन्स के दौरान देश के अलग अलग राज्यों से लगभग 250 लोगों व संस्थानों को क्वालिटी मार्क अवार्ड्स सेसम्मानित किया जा चुका है। इस अवार्ड सेरेमनी में 40 से ज्यादा अलग.अलग कैटेगरीज शामिल हैं और हर कैटेगरी में किसी प्रोफेशनल या बिजनेसमैन से उनके रजिस्ट्रेशन मंगाए जाते हैं। क्वालिटी मार्क एक एटीजी रजिस्टर्ड ट्रस्ट है और सबसे ख़ासबात कि यह एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गनाइजेशन है। जोकि उद्यमियों के अंदर एक विश्वास जगाने और उन्हें प्रोत्साहित करने का काम करता है ताकि वह देश व देश से बाहर अपनी क्वालिटी को बरक़रार रखते हुए अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकें। क्वालिटी मार्क अवार्ड को एक 5 स्टार सेरेमनी के तौर पर भी देखा जा सकता हैए जिसमें कोई न कोई केंद्रीय व् राज्य मंत्री और बॉलीवुड स्टार्स जरूर शामिल होता हैं। क्वालिटी मार्क ट्रस्ट के साथ 100 से ज्यादा इंडस्ट्री एसोसिएशन जुड़े हुए हैं।

About the author

Taasir Newspaper