खेल

न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

nz
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 19-June-2019

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इससे पहले मैदान गीला होने के कारण एजबेस्टन मैदान पर दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड कप मैच में टॉस में देरी हुई. बारिश के कारण भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का पिछला मैच भी रद्द हो गया था. टूर्नामेंट में पांच मैचों में सात अंक लेकर न्यूजीलैंड की टीम तीसरे पायदान पर काबिज है. इस संस्करण में अभी तक उसे एक भी हार नहीं झेलनी पड़ी है.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका महज तीन अंकों के साथ आठवें स्थान पर मौजूद है. लगातार तीन मैच हारने के बाद पिछले मुकाबले में उसने अफगानिस्तान के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की थी. दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया और उसकी स्पिन के खिलाफ की कमजोरी दिखने को नहीं मिली थी.

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छी बात यह थी कि उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला लय में आ रहे हैं. अमला ने अफगानिस्तान के खिलाफ आराम से विकेट पर पैर जमाए थे और वो आत्मविश्वास हासिल किया था जो उन्हें आने वाले मैचों में मददगार साबित हो सकता है. लेकिन अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड में काफी अंतर है. कीवी टीम काफी संतुलित है और बेहतरीन फॉर्म में भी.

इस मैच में जीत दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखेगी. अफगानिस्तान के खिलाफ क्विंटन डि कॉक ने भी बेहतरीन पारी खेली थी. कीवी टीम के खिलाफ एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को बेहतर करना जारी रखना होगा जबकि मध्य क्रम को भी अपनी लय में आना होगा खासकर डेविड मिलर और जेपी डुमिनी को.

गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा और इमरान ताहिर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की परीक्षा लेंगे. इन दोनों के अलावा एंडिल फेहुलक्वायो भी अच्छी फॉर्म में हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि लुंगी नगीदी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं और इससे दक्षिण अफ्रीका को काफी मजबूती मिलेगी.

नगीदी का टीम में आना कीवी टीम के लिए चिंता बढ़ा सकता है. उनकी और रबाडा की जोड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर कहर बरपा सकती है. 10 टीमों की अंकतालिका में कीवी टीम दूसरे स्थान पर बैठी है.

इस टीम के लिए चिंता शुरू से मध्य क्रम रहा है जो निरंतर नहीं हैं. मार्टिन गप्टिल, कप्तान केन विलियमसन अच्छी फॉर्म में हैं तो अनुभवी रॉस टेलर भी लय में आ गए हैं.

कीवी टीम की गेंदबाज भी शानदार चल रही है. ट्रेंट बोल्ट उसके लिए तुरुप का इक्का हैं जो दक्षिण अफ्रीका के ऊपरी क्रम को ढेर करने का दम रखते हैं. मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन, मिशेल सेंटनर भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं.

About the author

Taasir Newspaper