खेल

मैदान से बाहर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों में हुई ‘जंग’

aus
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 12-July-2019

आईसीसी वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खत्म भी नहीं हुआ था कि दोनों टीमों के पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के बीच जंग छिड़ गई. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ट्विटर पर आपस में ही भिड़ गए.

इस जंग की शुरुआत माइकल वॉन के ट्वीट से शुरू हुई जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टीम का मजाक उड़ाया था. इसके बाद गिलक्रिस्ट को उनका यह ट्वीट नागवार गुजरा और उन्होंने वॉन को जवाब में ट्विटर पर मूर्ख कह डाला.

दरअसल, गुरुवार को एजबेस्टन मैदान पर खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड ने मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को हरा चौथी बार फाइनल में कदम रखा. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने महज 14 रन पर 3 विकेट गंवा दिए.

इन शुरुआती झटकों के बाद ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी पूरी पारी में दबाव से नहीं उबर सकी और 49 ओवर में 223 रन पर ढेर हो गई. इसके बाद माना जा रहा था कि वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मिशेल स्टार्क इंग्लैंड के बल्लेबाजों को सस्ते में समेटने में कामयाब होंगे. लेकिन हुआ इसके उलट.

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी की जमकर पिटाई की और 17.2 ओवर में 124 रनों की साझेदारी कर डाली. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज इंग्लैंड के 2 विकेट लेने में जरूर सफल रहे, लेकिन तब तक मैच हाथ से निकल चुका था.

पूरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज विकेट के लिए तरसते दिखे. इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ऑस्ट्रेलियाई टीम का मजाक उड़ाते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जूते उतारकर नंगे पैर गेंदबाजी की कोशिश करनी चाहिए.’ बता दें कि वॉन का यह ट्वीट ऑस्ट्रेलिया के नंगे पैर बॉन्डिग सेशन के संदर्भ में थी, जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले से पहले किया था.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट को माइकल वॉन का यह ट्वीट पसंद नहीं आया और गुस्से में उन्होंने वॉन को मूर्ख कह डाला. इतना देखकर वॉन कहां रुकने वाले थे. उन्होंने फिर गिलक्रिस्ट को एक तीखा रिप्लाई किया और एक नंगे पैर का जिफ (GIF) फाइल पोस्ट किया.

माइकल वॉन के इस जवाब पर गिलक्रिस्ट ने भी ट्वीट किया और लिखा, ‘बहुत अच्छे कप्तान, आशा है कि आप रविवार को फाइनल में ओपनिंग के लिए उपलब्ध होंगे, अब जेसन रॉय तो दिखेंगे नहीं.’ गिलक्रिस्ट ने यह बात इसलिए कही क्योंकि सेमीफाइनल मुकाबले में जेसन रॉय ने अंपायर द्वारा आउट दिए जाने के बाद उनसे उलझ गए थे. माना जा रहा है कि इस बरताव के कारण जेसन पर एक मैच का बैन भी लग सकता है.

बता दें कि वॉन का यह ट्वीट ऑस्ट्रेलिया के उस नंगे पैर बॉन्डिग सेशन के संदर्भ में थी, जिसमें सेमीफाइनल मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक साथ नंगे पांव चलकर हिस्सा लिया था.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच से पहले नंगे पांव बिना ट्रेनर्स के बर्मिंघम स्टेडियम में अपना ट्रेनिंग सेशन शुरू किया था. उन्होंने खेल की सतह पर वॉक किया और एक ही अवस्था में आधे घंटे से अधिक समय तक बैठे रहे. इसके बाद टूर्नामेंट के अंतिम सप्ताह से पहले एक दूसरे से अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए वहां से वापस हो गए.

यह कदम ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर से प्रेरित था, जो साल में एक दिन अपनी दाढ़ी बढ़ाकर और नंगे पैर चलने में खर्च करते थे.

About the author

Taasir Newspaper