लाइफस्टाइल

बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Food Bad
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 19-Oct-2019 

Is Reheated Food Bad?: अक्सर लोग बचे हुए खाने को गर्म करके दोबारा गर्म करके खा लेते हैं. ताकि बचा हुआ खाना खराब न हो. क्या आप जानते हैं कि ऐसा खाना खाना हमारे शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. जब मॉडर्न लाइफस्टाइल की बात आती है, तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो बहुत आम हैं. ये सिर्फ आप ही नही लगभग सभी लोग करते हैं वह है बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करना. हम कभी-कभी ऐसा इसलिए करते हैं क्योकि हमारे पास ताजा खाना बनाने का समय नहीं होता या फिर कई दिन ऐसे होते हैं जब हमारे पास बचा हुआ ढेर सारा खाना होता है. कुछ लोग तो आज कल अपनी लाइफ में इतना व्यस्त होती हैं कि आगे के झंझट से बचने के लिए दिन भर का खाना एक बार मे ही पकाकर उसे फ्रीज में रख लेते हैं और जब जरूरत पड़े तब गर्म कर उसे ही खाते हैं. आइए जानते हैं बासी खाना गर्म करके खाना क्यों खतरनाक हो सकता है.

खाने को दोबारा गर्म करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है. चावल में एक जीवाणु के बीजाणु होते हैं और वे चावल पकने के बाद भी जीवित रहते हैं. जब चावल को सामान्य तापमान में छोड़ दिया जाता है तो ये बीजाणु बैक्टीरिया में विकसित हो जाते हैं और जब गर्म करते हैं तो वे टॉक्सिक हो जाते हैं जिससे उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

इन चीजों को गर्म करके न खाएं

1. मेथी और लोकी को कभी भी दौबरा गरम करके नही खाना चाहिए ऐसा करने से उसमें मौजूद न्यूट्रिशन खत्म हो जाते हैं और स्किन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सका है.

2. मेथी और लोकी को कभी भी दोबारा गरम करके नही खाना चाहिए ऐसा करने से उसमें मौजूद न्यूट्रिशन खत्म हो जाता है और स्किन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां को गर्म करने से यह नाइट्राइट में बदल सकती हैं और आपका खाना इस तरह कार्सिनोजेनिक तत्वों में बदल सकता है. इसलिए इन चीजों को दोबारा गर्क करके नहीं खाना चाहिए.

 

About the author

Taasir Newspaper