लाइफस्टाइल

Best Winter Fruits: हड्डियां और दांत होंगे मजबूत, वजन करें कम, बढ़ेगा खून और कंट्रोल होगी डायबिटीज, खाएं ये 5 मौसमी फल…

Untitled-9 copy
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 30-Oct-2019 

Winter Fruits You Must Eat: मौसम ने करवट ले ली है. गर्मियों के बाद एक बार फिर सर्दियों ने दस्तकत दे दी है. सर्दियों के साथ ही साथ बहुत सी सेहतमंद चीजें भी आती हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ लेकर आता है बहुत से सेहतमंद फल और सब्जियां भी. यह सब्जियां आपको सेहत तो देती ही हैं साथ ही साथ यह स्वाद में भी बेहतरीन होती हैं. इस मौसम में आने वाली मौसमी सब्जियां और फल आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इस मौसम में आने वाले फलों को खाने से आप अपने शरीर में खून की कमी (Anemia), बालों के झड़ने की समस्या (Hair Fall), हड्डियों को मजबूत करने (Strong Bones), त्वचा की देखभाल (Skin Care) और भी कई परेशानियों में यह आपकी मदद कर सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं 5 ऐसे मौसमी फलों के बारे में, जो आपको इन सर्दियों में देंगे मजबूत हड्डियां और दांत. वजन कम करने (Weight Loss) में करेंगे मदद…

सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 फल | Top 5 Winter Fruits You Must Eat
1. पपीता : वैसे तो पपीता आपको हर सीजन में मिल जाएगा. लेकिन अगर आप सर्दियों में पपीता खाते हैं तो यह इसके लिए सबसे अच्छा मौसम है. पपीता की तासीर गर्म होती है. यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है. इस तरह अगर आप इस मौसम में पपीता का सेवन करते हैं तो यह आपको सर्दी-जुकाम से बचा सकता है. इसके साथ ही साथ यह मासिक धर्म से जुड़ी अनियमितताओं को भी यह दूर करने में मददगार होता है.

2. संतरा : विटामिन सी से भरपूर यह फल सर्दियों में आने वाले मौसमी फलों में सबसे ऊपर है. इस मौसम में आने वाले संतरे बेहद मीठे होते हैं. संतरा खाने से शरीर में विटामिन सी और फाइबर की कमी दूर होती है.

3. अमरूद : अमरूद को गरीबों का सेब कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई फायदे तो अमरूद में सेब से भी ज्यादा होते हैं. अमरूद डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद दिल के लिए भी अच्छा है. अमरूद के फायदों पर बात करें तो यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के अलावा कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है.

4. सीताफल या शरीफा: सीताफल के बहुत से लाभ होते हैं. सीताफल को शरीफा या कस्टर्ड ऐपल भी कहा जाता है. सीताफल आंतों के लिए बहुत अच्छा है. इसके साथ ही साथ अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी शरीफा आपके आहार में जरूर शामिल होना चाहिए. शरीफा यानी सीताफल में विटामिन बी 6 भी भरपूर मात्रा में होता है.

5. अंजीर : अंजीर को बहुत ही पुराने समय से यौन स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए अच्छा माना जाता है. अंजीर में शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. अंजीर में कैल्शियम भी भरपूर माप में होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है. इसके साथ ही साथ यह फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन कम करने में मददगार है.

About the author

Taasir Newspaper