खेल

IND vs SA 1st Test Live: लंच के समय टीम इंडिया का स्कोर 324/1, मयंक और पुजारा क्रीज पर

Untitled-11 copy
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 03-Oct-2019

विशाखापट्टनम:India vs South Africa, 1st Test live match updates: विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में पहले ही दिन भारतीय टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की बेहतरीन नाबाद पारियों की मदद से टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के पहले दिन अपना स्कोर बिना विकेट खोए 202 रन तक पहुंचा दिया था. टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ओपनिंग कर रहे रोहित पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किए जाते समय 115 और मयंक 84 रन बनाकर नाबाद थे. मैच के दूसरे दिन (India vs South Africa, 1st Test, 2nd Day) आज हर किसी की नजर इस बात पर होगी कि दोनों बल्लेबाज अपनी साझेदारी को और कितना ‘विराट’ रूप प्रदान करते हैं.पहली पारी में टीम इंडिया की कोशिश बड़ा स्कोर करके मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम पर दबाव बनाने की होगी.

दूसरे दिन की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने फिलेंडर को चौका जड़कर रनगति तेजी से बढ़ाने के संकेत दे डाले. फिलेंडर के अगले यानी पारी के 62वें ओवर में मयंक अग्रवाल ने चौका और फिर सिंगल लेते हुए अपना स्कोर 90 रन तक पहुंचाया.फिलेंडर के अगले ओवर (पारी के 64वें) में रोहित ने चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला जब विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक कैच पकड़ने से चूक गए. रोहित उस समय 125 रन  पर थे. मयंक ने जल्द ही केशव महाराज को चौका जड़ते हुए अपना स्कोर 98 तक पहुंचाया और फिर रबाडा के ओवर में सिंगल लेकर 99 रन तक पहुंच गए. केशव महाराज के अगले ओवर में सिंगल लेकर मयंक अग्रवाल ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया. उन्होंने 204 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के जड़े.जल्द ही दोनों बल्लेबाजों के बीच 250 रन की साझेदारी 72.2 ओवर में पूरी हुई.

भारतीय ओपनरों के आगे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पूरी तरह असहाय नजर आ रहे थे.रोहित के 150 रन 224 गेंदों पर 18 चौकों और पांच छक्कों की मदद से पूरे हुए. 269 रन पर पहुंचते ही मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछला रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ की जोड़ी के नाम था जो उन्होंने वर्ष 207-2008 में चेन्नई में बनाया था.150 रन के पार पहुंचने के बाद रोहित की पारी की रंगत तो देखने लायक थी. उन्होंने 82वें ओवर में केशव महाराज को लगातार गेंदों पर छक्का और फिर चौका लगाया और अपना स्कोर 175 रन के पार पहुंचा दिया.150 रन के पार पहुंचने के बाद रोहित की पारी की रंगत तो देखने लायक थी. उन्होंने 82वें ओवर में केशव महाराज को लगातार गेंदों पर छक्का और फिर चौका लगाया और अपना स्कोर 175 रन के पार पहुंचा दिया. हालांकि एक और शॉट जड़ने की कोशिश में रोहित (176 रन, 244 गेंद, 23 चौके और छह छक्के) आउट हो गए. उन्हें विकेटकीपर डिकॉक ने स्टंप किया. भारत का पहला विकेट 317 के स्कोर पर गिरा, क्रीज पर मयंक का साथ देने चेतेश्वर पुजारा पहुंचे.

इससे पहले, बुधवार को मैच के पहले दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत को इस मैच के साथ टेस्ट में नया ओपनर रोहित शर्मा के रूप में मिला जिन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ पारी शुरू की.दोनों ओपनरों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी 115 गेंदों पर पूरी हुई. जल्द ही रोहित ने मुथसामी की गेंद पर चौका लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका 11वां और बतौर टेस्ट ओपनर पहला अर्धशतक रहा. लंच के समय भारत का स्कोर बिना विकेट खोए 91 रन था और रोहित 52 और मयंक अग्रवाल 39 रन बनाकर क्रीज पर थे. पहले दिन, लंच के बाद भारतीय टीम के 100 रन 35.3 ओवर में पूरे हुए.

मयंक का चौथा टेस्ट अर्धशतक 114 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरा हुआ. अग्रवाल ने  केशव महाराज को छक्का जड़ते हुए अर्धशतक पूरा किया. भारतीय टीम के 150 रन 47.5 ओवर में पूरे हुए. पारी के शुरुआती क्षणों में विकेट पर दुविधापूर्ण समय गुजारने वाले रोहित शर्मा ने सेट होने के बाद बेहतरीन शॉट खेले. पारी के 50वें ओवर में उन्होंने डेन पिएड्ट को लगातार गेंदों पर छक्के जड़े और स्कोर को 90 के पार पहुंचाया.मुथस्वामी की गेंद पर सिंगल लेकर रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा और ओपनर के तौर पर पहला टेस्ट शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 154 गेंदें खेलीं और 10 चौके और चार छक्के जड़े. दूसरे सत्र के अंतिम लम्हों में आसमान में बादल छाने से खराब रोशनी के कारण चाय का विश्राम निर्धारित समय से 8 मिनट पहले लेना पड़ा. चाय के बाद आखिरी सेशन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया और 202 रन के स्कोर पर ही स्टंप्स की घोषणा करनी पड़ी.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थियुनिस डि ब्रुइन, तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक, वेरोन फिलेंडर, सेनुरन मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएडिट, कगिसो रबाडा.

About the author

Taasir Newspaper