लाइफस्टाइल

Karwa Chauth 2019: पति की लंबी उम्र के लिए अब जेल में बंद मुस्लिम महिलाएं भी रखेंगी करवा चौथ व्रत

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 17-Oct-2019  

यूपी: Karwa Chauth 2019: बिजनौर में जेल में बंद महिलाएं आज करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखेंगी. दिलचस्प बात यह है कि मुस्लिम महिलाएं भी इस व्रत को रखने में दिलचस्पी दिखा रही हैं. जेलर शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने बुधवार को बताया कि 21 महिलाएं गुरुवार को करवा चौथ का व्रत रखेंगी, जिनमें दो मुस्लिम महिलाएं अफसरी और रेशमा भी यह व्रत रखने जा रही हैं. अफसरी कत्ल के मुकदमे में पति के साथ आजीवन कारावास की सजा काट रही है. शैलेन्द्र प्रताप सिंह के अनुसार जेल से करवा चौथ (Karwa Chauth) व्रत रखने वाली महिलाओं को पूजा सामग्री और व्रत खोलने पर भोजन उपलब्ध करायाजायेगा.

बता दें कि आज करवाचौथ है. यह एक ह‍िंदू पर्व है, जो मह‍िलाएं अपने पत‍ि की लंबी उम्र के लि‍ए रखती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत (Karwa Chauth Vrat) रखती हैं. करवाचौथ व्रत हर साल महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं.करवा चौथ पूरे भारत में मनाई जाती है, लेकि‍न उत्तर भारत में इसका खास महत्व है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात में करवाचौथ (Karwa Chauth 2019) को मुख्य रूप से मनाया जाता है.

अब अगर आप सोच रहे हैं क‍ि करवा चौथ का व्रत (Karva Chauth Vrat)  कब होता है या कब मनाया जाता है तो हम आपको बता दें क‍ि हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष में चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी तिथि को करवाचौथ (Karwa Chauth) मनाया जाता है.  साल 2019 के करवा चौथ पर 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग पड़ रहा है. ज‍िसे बेहद मंगलकारी बना रहा है.

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper