लाइफस्टाइल

यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी

Weight Loss
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 04-Nov-2019 

Weight Loss: मानसिक और शारीरिक रूप से यह टिप्स से आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. स्वस्थ और फिट रहने के लिए वजन को कंट्रोल (Weight Control) में रखना जरूरी है. बढ़े हुए वजन और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) के बीज संतुलन बनाना जरूरी है. जब वजन घटाने के आहार (Weight Loss Diet) की बात आती है, तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ आपके वजन घटाने की कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यह आपके शरीर में मुख्य रूप तृप्ति की भावना पैदा करता है जो लंबे समय तक आपको भरा हुआ रखता है और आप तले भुने की और ज्यादा आकर्षित नहीं होते हैं. हमारे आसपास ऐसे कई सारे फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. हम आपके लिए एक कम कैलोरी और उच्च-प्रोटीन (High Protein Food) जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करेगा बल्कि स्वाद और स्वास्थ्य का एक आदर्श संयोजन है. जी हां हम बात कर रहे हैं भुने हुए हरे मटर चाट की. हरी मटर को इस नुस्खे में इस्तेमाल किया जाता है. जानें स्वाद के साथ कैसे करेगी यह चाट कमाल.

सामग्री: Ingredients

हरी मटर – 200 ग्राम

टमाटर – 1 छोटा, कटा हुआ

प्याज – 1 छोटा, कटा हुआ

गाजर – 1 मध्यम, कसा हुआ

हरी शिमला मिर्च – 1 छोटा, कटा हुआ

सेंधा नमक – 1 चम्मच

नींबू का रस – 1 चम्मच

अपने ओवन को 375 डिग्री F पर प्रीहीट करें. इस बीच एक बेकिंग ट्रे पर एक चर्मपत्र (parchment) पेपर रखें. अब शीट के ऊपर हरी मटर की फली रखें और ओवन में 5-10 मिनट के लिए बेक करें. एक बार जब वे कुरकुरे हो जाएं, तो उन्हें एक कटोरे में रखें. उसके बाद कटी हुई सामग्री डालें और ऊपर से नीबू का रस डालें.

अगर आप सोच रहे हैं कि यह चना चाट ज्यादा तली हुई होगी तो यह आपकी धारणा बदल देगी. इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें और घटाएं अपना वजन. एक बार ट्राई करें और खुद इसका रिजल्ट देखें. इस पावरफुल पोष्टिक आहार को डाइट में शामिल करने से वजन घटाने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. आपको इससे कैलोरी तो मिलेगी ही साथ आपके मोटापे को भी करेगी.

About the author

Taasir Newspaper