देश

CBSE ने जारी किया प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल, जानिए डिटेल

CBSE
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 07-Nov-2019 

नई दिल्‍ली: CBSE Practical Exam Dates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल (CBSE Practical Schedule) जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 7 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद स्किल सब्जेक्ट्स के थ्योरी पेपर 15 फरवरी से शुरू होंगे. CBSE बोर्ड ने स्कूलों से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के तुरंत बाद अंक दिए गए लिंक पर अपलोड करने के लिए कहा है. सीबीएसई ने कहा, ”अंक अपलोड करते समय, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए जाएं क्योंकि अंक अपलोड किए जाने के बाद अंक में कोई सुधार नहीं होगा. स्कूलों को भी अंक देते और अपलोड करते समय प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट के लिए आवंटित अधिकतम अंक को ध्यान में रखना चाहिए.”

बोर्ड ने कहा, “संबंधित स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट असेसमेंट किया जाएगा. पिछले प्रैक्टिकल एग्जाम की तरह ही एक बाहरी परीक्षक के साथ-साथ एक आंतरिक परीक्षक भी होगा.” सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की मेन परीक्षा मार्च और अप्रैल में आयोजित होने की उम्मीद है.

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में स्कूलों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए बाहरी परीक्षक सीबीएसई द्वारा नियुक्त होना चाहिए. बता दें कि सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान प्रत्येक बैच की एक ग्रुप फोटो अपलोड करने के लिए स्कूलों को एक ऐप का लिंक देगा.

About the author

Taasir Newspaper