व्यंजन

Winter Special:दाल और मेथी के मिश्रण से बनाएं इस सर्दी ब्रेकफास्ट के लिए यह हेल्दी चीला

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper

Taasir Hindi News Network | Uploaded on 07-Nov-2019

 सुबह का नाश्ता हमारे दिन का पहला भोजन होता है, इसलिए जरूरी है कि वह स्वस्थ होने के साथ हेल्दी भी हो. अब जब स्वस्थ विकल्पों की बात हो रही है तो हमारे पास पोहा, उत्तपम, उपमा, वेजिटबल सैंडविच और चीला जैसे विकल्पों की एक लम्बी सूची हैं, यह कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें बनाने बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगता और आप इन्हें झटपट तैयार कर सकते हैं. आप चाहे तो इन ब्रेकफास्ट विकल्पों में थोड़े से बदलाव करके इन्हें पौष्टिता से भरपूर बना सकते हैं. जैसे की अब हम बात करें चीले की जिसे आमतौर पर बेसन से बनाया जाता है. मगर यहां हम चीला बनाने की एक अन्य विधि आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसे खास सर्दी के मौसम को ध्यान में रखकर बनाया गया है. दाल और मेथी के मिश्रण से आप एक बहुत ही बढ़िया चीला तैयार कर सकते हैं.

जैसाकि सभी को मालूम है कि दालें प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, वहीं मेथी एक हरे पत्तेदार सब्जी है, यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है. मेथी में कई एंटीऑक्सिडेंट और पोषण गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने, वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं. इसलिए इस सर्दी के मौसम में इस बार आप दाल और मेथी से बने इस स्वादिष्ट चीले का मजा ले सकते हैं.

दाल और मेथी का चीला

सामग्री:
1 कप हरी दाल छिलके वाली भीगी हुई
2 अदरक
हरी मिर्च पेस्ट
1 कप मेथी
हींग
अजवाइन
नमक
तेल

तरीका:भीगी हुई हरी दाल में अदरक का टुकड़ा डालकर एक पेस्ट हल्का पतला पेस्ट बना लें और इसे एक तरफ रख दें.
हरी मिर्च को पीसकर एक पेस्ट बना लें, आप अपने स्वादानुसार हरी मिर्च की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं.
अब दाल के बैटर में नमक, हींग, अजइवान और हरी मिर्च का पेस्ट और बारीक कटी हुई मेथी डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
एक पैन गर्म करें और इस पर हल्का तेल छिड़के, इस पर एक करछी बैटर डालकर थोड़ा सा फैलाएं. इसे अच्छी तरह सिकने दें, दूसरी तरफ और किनारों पर तेल छिड़क कर इस साइड को भी अच्छी तरह सेंक लें.
इसे पुदीने या धनिए की चटनी के साथ सर्व करें.नोट: इस रेसिपी में हमने हरी दाल का इस्तेमाल किया है मगर आप चाहे तो अन्य किसी दाल या फिर दो—तीन दाल को मिलाकर भी बैटर बना सकते हैं.

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper