ASSAM

चार माह में काजीरंगा का भ्रमण करने पहुंचे 1,43,880 पर्यटक

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

काजीरंगा (असम), 23 फरवरी

असम के राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा को कोरोना काल के बाद पर्यटकों के लिए गत 21 अक्टूबर को खोला गया था। पर्यटन वर्ष 2020-21 के तहत उद्यान को खुले चार माह हो गये हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन ने बताया कि गत चार माह के दौरान काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और बाघ्र संरक्षित इलाका को देखने के लिए कुल 1,43,880 पर्यटक पहुंचे हैं। इन पर्यटकों में स्थानीय और दूसरे राज्यों के साथ ही 237 विदेशी पर्यटक शामिल हैं।

इन चार माह के दौरान उद्यान को पर्यटकों से 2.66 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा भोमोरागुरी नदी पर्यटन से भी काफी अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उद्यान प्रबंधन ने बताया है कि चालू पर्यटन वर्ष के दौरान राजस्व में आशानुरूप सफलता मिली है। हालांकि, उन्होंने कहा कि विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी के कारण तुलनात्मक रूप से राजस्व में कुछ कमी देखी गयी है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष बाढ़ के कारण उद्यान के जीव-जंतुओं के लिए काफी परेशानी पैदा कर रहा है।

उद्यान प्रबंधन ने बताया है कि आने वाले दिनों की समस्याओं से निपटने के लिए अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इसके मद्देनजर बाढ़ के दौरान वन्य प्राणियों के लिए आश्रय स्थल व वनकर्मियों को अपने कार्यों को अंजाम देने की खातिर हाईलैंड बनाने के कार्य को तेज किया है। बूढ़ापहाड़, बाहरी, कहंरा, अगरातली वनांचल समेत कुल 32 किमी इलाके में मार्ग बनाने के कार्य किये जा रह हैं। राष्ट्रीय बाघ्र प्रकल्प में अनुदान से मिले पैसे से मार्ग के निर्माण कार्य हो रहा है। यह कार्य बिश्वनाथ समंडल में भी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018-19 वर्ष में काजीरंगा में कुल 33 हाइलैंड का निर्माण किया गया था।

  TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper