देश

सुप्रीम कोर्ट में याचिका खारिज होने के बाद छह नगर निगम के चुनाव की कल होगी मतगणना

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK  ABHISHEK SINGH   
सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भाजपा ने किया स्वागत
अहमदाबाद, 22 फरवरी
स्थांनीय निकाय चुनाव की मतगणना रोकने संबंधी याचिका को सुप्रीम कोर्ट के खारिज करने के बाद अब राज्य चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार ही मतगणना होगा। इससे पहले गुजराज हाई कोर्ट भी निकाय चुनाव की मतगणना एक साथ कराने की मांग वाली याचिका खारिज कर चुका था। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश से कांग्रेस को झटका लगा है तो भाजपा ने इस आदेश का स्वागत किया है।
दरअसल, राज्य चुनाव आयोग ने राज्य के स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान और मतगणना दो चरणों में कराने की अधिसूचना जारी की थी। इसके तहत पहले चरण में राज्य के छह नगर निगमों में मतदान 21 फरवरी को हो चुका है और यहां मतगणना 23 फरवरी यानि कल होनी है। निकाय चुनाव के दूसरे चरण में राज्य में नगरपालिका, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत के लिए 28 फरवरी को मतदान होगा और इनकी मतगणना 02 मार्च को होगी।
सुप्रीम कोर्ट ने उसी दिन वोटों की गिनती के लिए गुजरात स्थानीय निकाय चुनावों के आवेदन को खारिज कर दिया है। निगमों और नगर पालिकाओं के साथ-साथ जिला पंचायत और तालुका पंचायत चुनावों के लिए मतगणना आयोजित करने के लिए उसी दिन सर्वोच्च न्यायालय में एक आवेदन दायर किया गया था। हालांकि, याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। मतों की गिनती चुनाव आयोग द्वारा घोषित 23 तारीख को होगी। उप-चुनावों में मतों की गिनती 23 फरवरी को होगी।
इन चुनावों की मतगणना अलग अलग कराने पर कांग्रेस को आपत्ति थी। कांग्रेस के नेता नरेन्द्र रावत का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र की समस्याएं और आवश्यकताएं अलग-अलग हैं और इसलिए ग्रामीण मतदाताओं और शहरी मतदाताओं के सवाल भी अलग हैं। इसी को आधार बना कर कांग्रेस नेता रावत ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटकटाया लेकिन हाई कोर्ट ने मतगणना अलग अलग कराने वाली याचिका खारिज की दी। इसके बाद कांग्रेस नेता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।
इस मुद्दे पर सोमवार को कांग्रेस नेता नरेंद्र रावत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का याचिका खारिज करना कांग्रेस पार्टी के लिए झटका नहीं है, यह लोकतंत्र के लिए झटका है। मैं सुप्रीम कोर्ट के दोहरे मानदंड से नाराज हूं।
इस संबंध में भाजपा के प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को स्वीकार करती है और उसका स्वागत करती है।उन्होंने कहा कि भाजपा परिणाम की तारीखों के बारे में कभी चिंता नहीं करती है। हमें भरोसा है कि परिणाम हमारे पक्ष में होंगे।
 TAASIR  HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK 

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper