Rajasthan

दाउदी बोहरा समाज ने मनाई आज ईद, शेष मुस्लिम समाज को चांद दिखाई देने का इंतजार

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 
अजमेर, 12 मई
अजमेर के दाउदी बोहरा समाज ने ईदुल फितर बुधवार को मनाई। कोविड महामारी के दौर में बचाव की दृष्टि से सभी ने घरों में नमाज अदा की और ईद की मुबारकबाद दी। बोहरा समाज के मोहम्मद भाई के अनुसार मंगलवार रात्रि समाज के लोगों ने अफ्तार कर तीवां रोजा खोला। सभी ने उनके रोजा कुबूल करने व देश व दुनिया को कोरोना मुक्त करने की परवरदिगार से दुआ की।
 उन्होंने बताया कि बोहरा समाज ईदुल फितर बुधवार को शांति और सदभाव से मनाई। समूचे विश्व में कोरोना महामारी के दुख भरे माहौल में सभी ने व्यक्तिगत मेल मुलाकात नहीं करते हुए डिजीटल संवाद किया और एक दूसरे को घर पर रहने, मास्क लगाने और दूरी बनाए रखते हुए कोरोना से बचे रहने की खैर खबर ली।
 इधर, सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज सैयद मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह खादिम सैयद कुतुबुददीन सखी के अनुसार हिलाल कमेटी बुधवार रात को चांद दिखाई देने की तस्दीक करेगी। हिलाल कमेटी की बैठक में ऐलान हुआ तो ईद गुरुवार को मनाई जाएगी। सुबह दरगाह का आस्ताना खुलने के साथी ही ज्ननती दरवाजा भी खुल जाएगा। जो दोपहर तीन बजे की खिदमत के समय बंद होगा। उन्होनं बताया कि कोविड महामारी के कारण ईदुल फितर के अवसर पर आम जन को अथवा बिना पासधारी खादिमों को दरगाह में प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। इसलिए जन्नती दरवाजे से प्रवेश कर जियारत करने की किसी को इजाजत नहीं होगी। उन्होंने बताया कि चांद नहीं दिखा तो ईदुल फितर शुक्रवार को मनाई जाएगी। चांद नहीं दिखने पर मुसलमानों को 30 वां रोजा रखने का अवसर मिलेगा।
दरगाह के खादिमों की संस्था सैयद जादगान अंजुमन के सदस्य सैयद फजले मोईन एवं तस्सदुक हसैन जमाली के अुनसार बुधवार को चांदरात है, शाम को ईद का चांद दिखने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि रमजान माह की बीस तारीख की शाम से ऐतेकाफ में बैठकर इबादत करने वाले रोजदारों को भी ईद का चांद दिखने पर उठाया जाएगा।
ईद की नमाज से पूर्व फितरा बंटेगा
सुन्नी दावत एक इस्लामी के मौलाना मोहम्मद मोइन्नुद्दीन रजवी के अनुसार ईद की नमाज से पहले गरीब, यतीम, व जरूरतमंदों को फितरा बांटना जरूरी है ताकि त्योहार के दिन कोई नतो भूखा रहे और नही मायूस । उन्होंने गरीब व जरूरतमंदों को ईद की खुशी में शामिल करने का संदेश देते हुए कहा कि वे कोरोना महामारी के दौर में स्वयं को भी सुरक्षित रखे और आवश्यक नियमों को पालन करे।
   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper