New Delhi

दिल्ली में पूरी तरह खुले बाजार, स्कूल-कॉलेज फिलहाल बंद रहेंगे

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK KUMAR   

– दिल्ली सरकार ने स्कूल-कॉलेजों, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम को बंद रखने का फैसला किया

– धार्मिक स्थल भी खुलेंगे लेकिन श्रद्धालुओं को अन्दर जाने की अनुमति नहीं होगी

नई दिल्ली, 13 जून

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में अनलॉक-तीन की घोषणा कर दी है। अनलॉक-दो के तहत राज्य में सीमित छूट दी गयी थी लेकिन अब अनलॉक के तीसरे चरण में मॉल और बाजार खोलने की अनुमति के साथ कुछ और छूट को बढ़ा दिया गया है। स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक डिजिटल प्रेसवार्ता के जरिए तीसरे चरण के अनलॉक की जानकारी साझा की है। सोमवार सुबह 5 बजे से कुछ गतिविधियों को अनुमति दी जा रही है जबकि कुछ चीजों को बेहद सख्ती के साथ बंद रखने का निर्देश दिया गया है। दिल्ली सरकार ने जिन गतिविधियों को पूरी तरह से बंद रखने का निर्देश दिया है, उसमें स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान हैं। इसके अलावा स्वीमिंग पूल, स्टेडियम बंद रहेंगे। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और सिनेमा थियेटर, मल्टीप्लेक्स, वाटर पार्क, शादी घर, प्रदर्शनी, योगा इंस्टीट्यूट, जिम, स्पा, पब्लिक पार्क और गार्डेन को भी बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं। इससे जुड़ी किसी भी तरह की गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

दफ्तरों पर दूसरे चरण के लॉकडाउन की सभी शर्तें बरकरार रहेंगी। सरकार दफ्तर पिछले बार की तरह 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे। प्राइवेट दफ्तर भी पचास प्रतिशत के साथ काम करेंगे, जिसकी समय सीमा सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक की होगी। हालांकि ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉ होम करने की सलाह दी है। मॉल और बाजार पूरी तरह खोले जा रहे हैं जबकि पिछले हफ्ते इन्हें ऑड-इवेन के आधार पर खोलने की अनुमति दी गई थी। बाजार खोलने के लिए सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट पचास प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं।

वीकली मार्केट खोलने की भी अनुमति दी गई है। शादियों में भीड़ पर पूरी तरह से रोक है। सिर्फ 20 लोगों को ही शादी या अंत्येष्टि में शामिल होने की अनुमति होगी। मेट्रो और बसों में भी पचास प्रतिशत लोग सफर कर सकेंगे। इसके साथ टैक्सी में भी सीमित लोगों को ही अनुमति होगी। धार्मिक स्थल भी खोले जा रहे हैं लेकिन श्रद्धालुओं को अन्दर जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आने वाले एक सप्ताह इन गतिविधियों को देखेंगे। अगर इस दौरान कोरोना के मामले नहीं बढ़ते हैं तो हम इसे चालू रखेंगे लेकिन केस बढ़ने पर मजबूरी में हमको कुछ गतिविधियों को रोकना पड़ेगा। केजरीवाल ने व्यापारियों और उनके संगठनों से अपील की है कि वे अपने स्तर पर भीड़ पर काबू रखें, मास्क लगाएं और लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें।

उल्लेखनीय है कि कोरोना के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए सरकार ने 7 जून को कुछ छूट के साथ 14 जून तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया था। अब 14 जून के बाद दिल्ली सरकार ने इसमें कुछ और रियायतों को जोड़ दिया है। इसके पीछे मुख्य कारण दिल्ली में लगातार कम होते कोरोना संक्रमण के मामले हैं।

TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK 

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper