Rajasthan

हेरोइन तस्करी मामले में पाक रेंजर्स से भी पूछताछ करेगी एनसीबी

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK  ABHISHEK SINGH 
– बीएसएफ ने प्रोटेस्ट नोट जारी करके पाक रेंजर्स को बांदली पोस्ट पर बुलाया
– जरूरत पड़ने पर एनआईए को भी मामले की जांच में शामिल किया जाएगा
बीकानेर, 05 जून
सीमा सुरक्षा बल के राजस्थान फ्रंटियर पर तस्करी के बड़े मामले का खुलासा होने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने जांच शुरू कर दी है। इस मामले में बीएसएफ ने प्रोटेस्ट नोट जारी करके पाक रेंजर्स को बांदली पोस्ट पर बुलाया है, जिनसे एनसीबी भी पूछताछ करके हेरोइन तस्करी के मामले में जानकारी जुटाएगी।
बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि जिस जगह यह हेरोइन बरामद की गई है, उससे महज पचास मीटर की दूरी पर पाकिस्तान का ओपी टॉवर था। भारतीय सीमा पर तस्करी वाले स्थान पर लगातार बढ़ रही हलचल से पाकिस्तानी रेंजर्स में भी हड़बड़ी है। बीएसएफ के अधिकारी हेरोइन तस्करी के मामले में आतंकवादी संगठन और पाकिस्तानी रेंजर्स समेत अन्य हैंडलरों का खुलासा करने की कोशिश में लगे हैं। इसलिए अगर जरूरत पड़ी तो नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) को भी इस मामले की जांच में शामिल किया जाएगा।
डीआईजी ने बताया कि कुछ स्मगलर अक्सर इस तरह से भारत को ड्रग्स भेज रहे हैं। ऐसे माफिया के खिलाफ इंटरपोल की मदद से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए डोजियर तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि पंजाब सीमा से सर्वाधिक तस्करी हो रही है। अब तक पाकिस्तान से सटी सीमा में पंजाब से 270 से 300 किलो के आस-पास, जम्मू फ्रंटियर से 61 किलो के आस-पास हेरोइन बरामद हुई है। इस कार्रवाई से पहले तक राजस्थान फ्रंटियर से महज 8 किलो हेरोइन जब्त हुई थी। बीकानेर में सीज की गई 54 किलो हेरोइन अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है।
यहां से हो रही सर्वाधिक तस्करी
जानकारों की मानें तो दुनिया की सबसे ज्यादा अफीम व हेरोइन की तस्करी अफगानिस्तान व पाकिस्तान के बॉर्डर से हो रही है। भारत आने के बाद खेप को देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाता है। भारत से अन्य देशों में भी हेरोइन पहुंचाई जाती है। दुनिया का कोई हिस्सा ऐसा नहीं है, जहां अफगानिस्तान से हेरोइन न जाती हो। तस्करी के लिए भारत अब एक मेजर ट्रांजिट पोल बन गया है। अफीम को प्रोसेस करने का काम अब भारत में भी हो रहा है। फिलहाल, बीएसएफ हेरोइन तस्करी के मामले में कड़ी से कड़ी जोड़कर हेरोइन के उत्पादन से लेकर वितरण तक के नेटवर्क को तलाशने में जुटी है।
  TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper