लाइफस्टाइल

खूबसूरती के लिए जानी जाती है इटावा की लॉयन सफारी

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

– पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए हो रही कोशिश

इटावा,30 अक्टूबर 

लॉयन सफारी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

वन्य जीवों के अनुकूल माहौल यहां की विशेषता है। खुले में घूमते शेर-तेंदुए और काले हिरनों का झुंड जंगल सा माहौल देता है। यही कारण है कि यहां जो भी आता है, तारीफ किए बिना नहीं रह पाता, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में विदेश पर्यटक या देश के दूसरे राज्यों से आए पर्यटक यहां आने से वंचित रह जाते हैं।

ऐसे पर्यटकों को लाने के लिए एक बार कोशिशें तेज की गई हैं। इसके लिए इटावा से 100 किलोमीटर दूर आगरा के टूरिज्म पर फोकस किया जा रहा है। आगरा से होटेलियर्स, टूरिज्म फोटोग्राफर्स और पर्यटन को बढ़ावा देने वाले लोगों को लॉयन सफारी देखने के लिए बुलाया गया था। इन लोगों ने ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों का लॉयन सफारी की विशेषताएं और खूबसूरती बताने का भरोसा दिया है, क्योंकि इन्हें लॉयन सफारी की सुंदरता भा गई।

आगरा-चंबल इटावा सफारी टूरिज्म सर्किट का शुभारंभ हो गया है, जिसके बाद 100 सदस्यीय दल इटावा सफारी पार्क पहुंचा। दल की अगुवाई वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक आगरा सुनील चौधरी ने की।

उन्होंने इटावा सफारी पार्क की व्यवस्थाओं को सराहा और कहा कि इससे पर्यटन बढ़ेगा।

इटावा सफारी पार्क में साल 2016 में 20 काले हिरण लाए गए थे। इसमें दस नर और दस मादा थे। तब से अब तक इनकी तादाद चार गुना ज्यादा बढ़ गई है। सफारी में इनकी उछल-कूद देखने के लिए दर्शकों की भी संख्या में इजाफा होता जा रहा है। दूर-दूर से पर्यटक इनको देखने के लिए आते हैं। बच्चों के लिए इनका उछल-कूद करना काफी मनमोहक दृश्य रहता है।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper