Uncategorized

महाराष्ट्र में रात 12 बजे तक रेस्टोरेंट और रात 11 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 
मुंबई, 19 अक्टूबर

महाराष्ट्र में शुक्रवार 22 अक्टूबर से रेस्टोरेंट रात 12 बजे तक और सभी प्रकार की दुकानें रात 11 बजे तक खुली रखी जा सकेंगी। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार ने अनुमति प्रदान कर दी है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से मंगलवार को गाइडलाइन जारी की गई।

महाराष्ट्र में कोरोना नियंत्रण में आ रहा है। राज्य की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए चरणबद्ध तरीके से व्यापारिक प्रतिष्ठानों, स्कूल-कॉलेजों के साथ अन्य सेवाओं को खोला जा रहा है। इसी कड़ी में अब राज्य सरकार ने रेस्टोरेंट और दुकानदारों को राहत दी है। फिलहाल रात दस बजे तक रेस्टोरेंट और दुकानें खोलने की अनुमति है।

सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य कोरोना टास्क फोर्स के डॉक्टरों के साथ बैठक हुई। थी, जिसमें रेस्टोरेंट और दुकानें खोलने का समय बढ़ाने पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में गाइडलाइन तैयार करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया था।

कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट के बीच राज्य में 22 अक्टूबर से मनोरंजन पार्क खोलने पर सहमति बनी है। मुख्यमंत्री ने बच्चों के टीकाकरण की योजना बनाने और कोविड नियमों के पालन के प्रति जागरुकता बढ़ाने का निर्देश दिया है। मनोरंजन पार्क (अम्युजमेंट पार्क) की खुली जगह में ड्राई राइड की अनुमति देने का भी निर्णय लिया गया है।

पार्कों में वाटर राइडर्स के बारे में बाद में निर्णय लिया जाएगा। बैठक में बच्चों के टास्क फोर्स के सदस्य भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा “हम धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं। रोगियों की संख्या में गिरावट आ रही है। हम 22 अक्टूबर से सिनेमाघरों और नाट्यगृहों को भी खोल रहे हैं।

रेस्तरां और दुकानों के खोलने का समय बढ़ाने की लगातार मांग की जा रही थी। इसलिए उन्होंने रेस्टोरेंट और दुकान खोलने के घंटे बढ़ाने के लिए गाइडलाइन तैयार करने के निर्देश संबंधितों को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के अलावा डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों में वृद्धि हो रही है। इन मरीजों के इलाज के लिए भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को बच्चों के टीकाकरण के लिए केंद्र के संपर्क में रहकर टीका उपलब्ध कराने और इस संबंध में निर्णय होने के बाद टीकाकरण की योजना बनाने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री के अनुसार दूसरी लहर सुस्त पड़ गई है लेकिन तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है। नियमित माक्स पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और हाथ धोना बेहद जरूरी है।

इस मामले में लोग असावधानी न बरतें, इसलिए बड़े पैमाने पर जन जागरूकता फैलाने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए दुनिया में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। नई दवाओं के मामले में उनकी प्रभावशीलता, कीमत, उपलब्धता की जानकारी अभी से ली जाती रहे और संबंधितों से संपर्क में रहें।

  TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK 

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper