देश

उन्नत भारत की ओर बढ़ते कदम; मध्य प्रदेश के शहरों में सोलर पार्क के निर्माण का शुभारंभ

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज राज्य में तीन सौर ऊर्जा परियोजनाओं के भूमिपूजन का शुभारंभ किया गया है, जिसकी जानकारी उन्होंने अपने कू हैंडल से दी है। इस पोस्ट के माध्यम से उन्होंने यह कहा है कि,

केंद्रीय मंत्री श्री आर के सिंह एवं मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj द्वारा 1500 मेगावॉट के आगर, शाजापुर और नीमच सोलर पार्कों का भूमिपूजन एवं ऊर्जा साक्षरता अभियान (ऊषा) का शुभारंभ #MPKaPowerSolar #SolarHaiSahi

सूत्रों के मुताबिक इन ऊर्जा परियोजनाओं से 1500 MW बिजली का उत्पादन होगा। शाजापुर में 450MW, आगर में 550MW और नीमच में 500MW उत्पादन करने वाली परियोजनाओं की शुरुआत गुरुवार यानी आज से किया जा रहा है। साथ ही साथ ऊर्जा साक्षरता अभियान (ऊषा) का शुभारंभ भी किया जाएगा।

5,250 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा सोलर पार्क

बता दें कि सोलर पार्क का निर्माण 5,250 करोड़ रुपए की लागत से होगा। सोलर पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह, केन्द्रीय नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री आर के सिंह, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग, जिले के प्रभारी एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री बृजेन्द्र सिंह यादव और स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार और भाजपा जिला अध्यक्ष अंबाराम कराड़ा अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

ऊर्जा साक्षरता अभियान का शुभारंभ

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश सीएम एवं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री की उपस्थिति में ऊर्जा साक्षरता अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इस अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के विद्यार्थियों और जनसाधारण को ऊर्जा, सौर ऊर्जा और ऊर्जा की बचत के प्रति जागरूकता के साथ-साथ उन्हें इन बिन्दुओं पर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। अभियान में श्रेणीगत प्रशिक्षण के माध्यम से चरणबद्ध सर्टिफिकेशन का भी प्रावधान किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर ही सीएम चौहान शाजापुर के लिए 88.66 करोड़ रुपये लागत के 89 कार्यों की शुरुआत भी करेंगे।

Jansampark MP on Mega Power Plant

CM Madhya Pradesh

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper