बिहार राज्य

रेलवे मंडल में नाइट ट्रैक पेट्रोलिंग शुरू

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

समस्तीपुर , 28 नवंबर

ठंड के साथ कुहासा को देखते हुए रेलवे मंडल में शीतकालीन नाइट ट्रैक पेट्रोलिंग शुरू की है। नाइट पेट्रोलिंग रात 10 बजे से लेकर सुबह के छह बजे तक विभिन्न रेल खंडों पर होगी। पेट्रोलिंग के दौरान दो स्टेशनों के बीच दोनों ओर से रेलवे कर्मी दो की संख्या में निकलते हैं।

रेलवे ट्रैक की जांच करते हुए पेट्रोलिंग कर्मी बीच रास्ते में एक दूसरे के ड्यूटी रजिस्टर पर साइन कराकर रजिस्टर का आदान प्रदान करते हैं, ताकि यह साबित हो सके कि कर्मियों की पेट्राेलिंग पूरी हुई।

डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि ठंड में रेलवे ट्रैक क्रेक होने की संभावना बनी रहती है। जिसको देखते हुए पेट्रोलिंग शुरू की गई है। ट्रैक पेट्राेलिंग पूरी ठंड जारी रहेगी। इस दौरान कर्मचारियों पर निगरानी के लिए बीच-बीच में रेलवे अधिकारी खंडों का औचक निरीक्षण करेंगे।

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा और देख रेख के लिए मंडल के समस्तीपुर- खगड़िया, समस्तीपुर- दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर – बरौनी, समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर, दरभंगा- सीतामढी,सीतामढी- रक्सौल, नरकटियागंज- वाल्मीकिनगर, मानसी -सहरसा आदि रेल खंडों पर एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के बीच एक साथ रेलवे कर्मी गस्ती के लिए निकलते हैं।

रेलवे सूत्रो ने बताया कि गस्ती कार्य की निगरानी के लिए स्टेशन मास्टर को जिम्मेवारी दी गई है।

ठंड के दौरान रेलवे ट्रैक के क्रेक होने की संभावना बनी रहती है। यह एक समान्य घटना है। लेकिन चूक बड़ी घटना का कारण बन सकता है। जिसको देखते हुए रात के दौरान रेलवे ट्रैक की जांच कराई जाती है। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि अधिकतर रेलवे लाइन क्रेक होने की घटना तड़के व रात के दौरान होती है।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper