पटना बिहार राज्य

ओमीक्रोन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जिलों को आवश्यक निर्देश जारी : मंगल पांडेय

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों की पटना, गया एवं दरभंगा एयरपोर्ट पर होगी जांच

पटना, 05 दिसंबर 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।राज्य के सभी जिलों में संक्रमण के इस नए वैरिएंट की रोकथाम के संबंध में जिला स्तर पर जरूरी दिशा-निर्देश दिया गया है।

मंगल पांडेय ने कहा कि जिलों में पहले से बनाये गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर में लगे बेड और उपकरणों की साफ-सफाई कर क्रियाशील करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर कोरोना के मरीजों को भर्ती किया जा सके।

इसके साथ ही ओमीक्रोन के प्रबंधन को लेकर भारत सरकार से जारी दिशा-निर्देश का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

मंगल पांडेय ने कहा कि विदेश से भारत लौटने वाले बिहार के प्रवासियों की सूची जिलावार प्रतिदिन भेजी जा रही है। सूची के आधार पर चिह्नित व्यक्तियों से दूरभाष पर संपर्क कर तथा उनके घर पर स्वास्थ्य कर्मियों को भेजकर सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच करना सुनिश्चित किया जा रहा है। विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों की जांच पटना, गया एवं दरभंगा एयरपोर्ट पर की जा रही है। कम से कम पांच प्रतिशत यात्रियों के आरटीपीसीआर जांच के लिए रैंडम सैंपल संग्रह करने के लिए कहा गया है, जबकि अधिक से अधिक रैपिड एंटीजन किट से जांच की जायेगी।

कोविड जांच में पॉजिटिव पाये जाने पर उस यात्री का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आईजीआईएमएस भेजा जायेगा।

पांडेय ने आम जनता से अपील की है कि कोविड अनुरूप व्यवहारों का पालन करें और मुंह पर मास्क और दो गज की दूरी के साथ-साथ साफ-सफाई भी खयाल रखें। इसके अलावा कोविड टीका का दोनों डोज जल्द लें। जिनका भी सेकेंड डोज का समय हो गया है, वे टीका लेकर पुरस्कार के भागी बनें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच और टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं।

इसका परिणाम है कि विभाग निर्धारित समय से पूर्व ही टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में सफल हो रहा है।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper