विदेश

किम जोंग की मौजूदगी में उत्तर कोरिया ने फिर किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

वॉशिंगटन, 12 जनवरी 

किम जोंग की मौजूदगी में उत्तर कोरिया ने मंगलवार को हाइपरसोनिक मिसाइल का फिर से सफल परीक्षण किया है। यह दावा उत्तर कोरिया ने किया है। इससे पहले पिछले बुधवार को और गुरुवार को भी उत्तर कोरिया ने दो मिसाइल का परीक्षण किया था। तब भी दावा किया था कि यह हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण था।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया केसीएनए के मुताबिक, मंगलवार को परीक्षण किए मिसाइल ने एक हजार किलोमीटर दूर मौजूद निशाना बनाया और इसके पहले टर्न भी लिया था। विशेषज्ञों के हवाले से बताया गया कि परीक्षण के दौरान किम जोंग उन की मौजूदगी साबित करती है कि उत्तर कोरिया ने इस तकनीक को हासिल करने में कुछ कामयाबी हासिल की है।

1 जनवरी को किम ने कहा भी था कि इस साल देश अपनी सुरक्षा को और बेहतर बनाएगा।

उत्तर कोरिया के हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण पर अमेरिका समेत 6 देशों ने चिंता जताई है। दक्षिण कोरिया ने पहले तो इन परीक्षणों को ज्यादा तवज्जो नहीं दी थी लेकिन बाद में कहा कि उत्तर कोरिया ने कुछ तकनीकी सुधार कर लिए हैं। उत्तर कोरिया ने कहा कि हमने बेहतरीन कामयाबी हासिल की है।

हमारी मिसाइल ने छह सौ किलोमीटर ग्लाइड जम्प फ्लाइट पूरी की, इसके बाद टर्न होकर 240 किलोमीटर दूरी पूरी की। उत्तर कोरिया ने सितंबर 2021 में हाइपरसोनिक मिसाइलों के टेस्ट शुरू किए थे।

चीन ने पिछले महीने इस तरह की एक मिसाइल का टेस्ट किया था। माना यह जाता है कि अमेरिका और रूस के पास इस तरह की मिसाइलें पहले से मौजूद हैं। भारत, फ्रांस और जर्मनी भी इस तकनीक पर काम कर रहे हैं। अब उत्तर कोरिया इस पर तेजी से काम कर रहा है और उसे चीन की मदद मिल रही है।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper