Around The World

तुर्की और पाकिस्तान मिलकर अरब सागर में बनाएंगे अंतरिक्षतट

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

इस्लामाबाद, 28 जनवरी 

मुफलिसी का शिकार पाकिस्तान अब अंतरिक्ष से जुड़ाव की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान ने अब तुर्की के साथ मिलकर अरब सागर में अंतरिक्षतट (स्पेसपोर्ट) बनाने की तैयारी की है। दोनों देशों के बीच इसके वित्तपोषण पर चर्चा चल रही है।

भारत के साथ तल्ख रिश्तों के बीच पाकिस्तान ने तुर्की के साथ अपने रिश्ते लगातार मजबूत किए हैं। पाकिस्तान लगातार तुर्की से हथियार भी खरीद रहा है।

तुर्की पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करने वाले देशों में अभी चौथे स्थान पर है।

माना जा रहा है कि तुर्की व पाकिस्तान के बीच जिस तेजी से रक्षा संबंध बढ़ रहे हैं, उससे वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान अपने आधे से अधिक हथियार तुर्की से ही खरीदेगा।

2018 में तुर्की की सरकारी स्वामित्व वाली डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर फर्म के साथ पाकिस्तान मिलिट्री ऑफ टेक्नोलॉजी ने मैग्नम परियोजना के तहत एडा क्लास के चार युद्धपोतों के लिए करार किया था।

इसके अलावा पाकिस्तान ने तुर्की के साथ 30 टी-129 अटैक हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा भी किया है।

हथियारों की इस सौदेबाजी के बीच पाकिस्तान और तुर्की अब अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भी हाथ मिलाने जा रहे हैं।

अब दोनों देशों ने अरब सागर के पाकिस्तानी क्षेत्र में अंतरिक्षतट (स्पेसपोर्ट) बनाने की तैयारी की है। इस पर 80 करोड़ डॉलर के आसपास खर्च आने की उम्मीद है।

अब दोनों देश इस खर्च के बंटवारे पर विचार विमर्श कर रहे हैं। तुर्की व पाकिस्तान के बीच इस अंतरिक्षतट निर्माण के वित्त पोषण को अंतिम रूप दिये जाते ही इस परियोजना पर काम शुरू हो जाएगा।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper