पटना बिहार राज्य

बिहार म्यूजियम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय : नीतीश

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK OM SINGH

-मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बिहार संग्रहालय समिति की नवगठित शासी निकाय की प्रथम बैठक संपन्न

पटना, 26 अप्रैल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता मंगलवार को बिहार संग्रहालय समिति की नवगठित शासी निकाय की प्रथम बैठक संपन्न हुई।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार म्यूजियम एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का संग्रहालय है। इस संग्रहालय का प्रबंधन और कार्यकलाप का संचालन बेहतर ढंग से करते रहें।

सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) की डिजाइन अंतरराष्ट्रीय टीम के द्वारा की गयी है। यह अद्भुत और विशिष्ट है।

इस संग्रहालय का मेंटेनेंस अतिमहत्वपूर्ण है, इस पर विशेष ध्यान दें। बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में लगाये गये प्रदशों के ऐतिहासिक तथ्यों को बड़े शब्दों में और सहज ढंग से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रदर्शित किया जाय ताकि लोगों को उस प्रदर्श के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना म्यूजियम (संग्रहालय) का भी विस्तार किया जा रहा है।

पटना म्यूजियम (संग्रहालय) और बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) को आपस में कनेक्ट किया जा रहा है, ताकि बाहर से आने वाले लोग दोनों संग्रहालयों का एक साथ अवलोकन कर सकें।

पटना म्यूजियम (संग्रहालय) का मेंटेनेंस भी बिहार म्यूजियम ( संग्रहालय) की तरह ही किया जाय।

इससे पहले बिहार म्यूजियम ( संग्रहालय) के महानिदेशक अंजनी कुमार सिंह ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से शासी निकाय के विभिन्न एजेंडों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के वार्षिक प्रतिवेदन में बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) से संबंधित प्रमुख बातें, संग्रहालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम, प्रकाशन, दर्शकों के भ्रमण एवं वित्तीय लेखा से संबंधित जानकारी दी। बैठक में इस वित्तीय वर्ष के बजट का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक में यह निर्णय किया गया कि प्रत्येक वर्ष सात अगस्त को बिहार म्यूजियम ( संग्रहालय ) का स्थापना दिवस मनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थापना दिवस के दिन राज्य के बच्चे-बच्चियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर संग्रहालय का भ्रमण करायें।

बैठक में महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को बाल दिवस के अवसर पर बच्चों को एवं बिहार दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में निःशुल्क भ्रमण करने के प्रस्ताव पर सहमति दी गयी।

मुख्यमंत्री ने इसके अतिरिक्त गांधी जयंती के अवसर पर भी बिहार म्यूजियम (संग्रहालय) में निःशुल्क भ्रमण की व्यवस्था का निर्देश दिया।

 

    TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper