झारखंड रांची

ईद पर कोई कोताही नहीं बरतना चाहता प्रशासन , ड्रोन की ली जायेगी मदद

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper
TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH 

रांची, 02 मई अप्रैल 

राजधानी रांची में ईद को लेकर जिला प्रशासन कोई कोताही नहीं बरतना चाहता। इसलिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

तीन मई को पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया जाना है। पर्व के दौरान कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो। इसे लेकर रांची पुलिस अलर्ट मोड में है।

सुरक्षा के लिहाज से रांची में रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंपनी इको चार कंपनी, रैप, होमगार्ड और क्यूआरटी को लगाया गया है। ईद की सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 1000 जवानों को तैनात किया गया है।

एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सोमवार को बताया कि ईद के त्योहार को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

रांची के कचहरी स्थित कंट्रोल रूम और धुर्वा स्थित नए कंट्रोल रूम से पूरे शहर की निगरानी की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों से हर गतिविधियों पर नजर रखा जाएगा।

सादे लिबास में भी पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा ड्रोन कैमरे से निगहबानी होगी। थानों में क्यूआरटी भी रिजर्व रखे गए हैं।

इसके अलावा सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने पीसीआर, टाईगर पुलिस और बीट पुलिस से भी लगातार संपर्क स्थापित करते रहने का निर्देश दिया गया है।

बाइक दस्ता भी गली मोहल्लों में गश्त करेगी। सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी। कंट्रोल रूम में शिकायत मिलते ही तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रांची के विभिन्न थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी निकाला गया है।

पर्व को लेकर सभी थाना प्रभारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं । सुरक्षा को लेकर रैपिड एक्शन फोर्स जिला पुलिस बल को लगाया गया है।

फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस आम लोगों से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील भी कर रही है।

वहीं दूसरी ओर दंगा होने की आशंका के मद्देनजर वाटर कैनन और वज्र वाहन वाहन की भी तैनाती की गई है। साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकाेण से अग्निशमन और एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है।

फायर ब्रिगेड की टीम काे चाैकन्ना रहने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी ने थानेदारों को निर्देश दिया है कि क्षेत्र के हर संवेदनशील इलाकों पर विशेष फोकस हो।

प्रमुख ईदगाह, मस्जिदों सहित अन्य धार्मिक स्थलों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं। थानेदार और डीएसपी खुद अपने-अपने क्षेत्र में गश्त लगाते रहें।

किसी प्रकार की सूचना मिलने के बाद अपने आस-पास से सटे थाना प्रभारी और डीएसपी से संपर्क स्थापित कर सुरक्षा सुनिश्चित करें।

ईद के मद्देनजर सोशल साइट्स की भी पुलिस निगरानी कर रही है। इसके लिए साइबर सेल में एक विशेष टीम बनाई गई है।

टीम सोशल साइट्स पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर निगरानी कर रही है। एसएसपी ने कहा है कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

कई ग्रुप के एडमिन को थाना स्तर से आगाह किया गया और चेतावनी भी दी गई है कि किसी भी प्रकार की भड़काऊ पोस्ट किया गया, तो पोस्ट करने वाले और एडमिन पर कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की गयी है।

   TAASIR HINDI ENGLISH URDU NEWS NETWORK

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper