झारखंड

बाड़ी विकास कार्यक्रम से ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करें – अध्यक्ष श्री पटेल

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper

Taasir Urdu News Network / Mosherraf

झीरम घाटी शहीद दिवस के मौके पर सभी ने नक्सलवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने का लिया संकल्प

रायपुर, 25 मई 2022/ छत्तीसगढ़ राज्य शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री राम कुमार पटेल ने आज धमतरी में उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बाड़ी विकास छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसके तहत ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास विभाग द्वारा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में सुराजी गांव योजना के बाड़ी विकास कार्यक्रम के तहत अब तक राज्य में लगभग एक लाख व्यक्तिगत बाड़ियां तथा 3700 से अधिक सामुदायिक बाड़ियां विकसित की गई हैं। सामुदायिक बाड़ियों का संचालन महिला समूह द्वारा किया जा रहा है और सब्जी-भाजी का उत्पादन कर वह बेहतर लाभ अर्जित कर रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को गौठानों की रिक्त भूमि में सामुदायिक बाड़ियों के विकास के साथ ही ग्रामीणों के घर से लगी भूमि में भी बाड़ी विकास के कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीण इलाकों में सब्जी, फल- फूल उत्पादन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सिर्फ लोगों आय को बेहतर बनाना नहीं बल्कि ग्रामीण अंचल में पोषण के स्तर का भी सुधार करना है। जब गांवों में विभिन्न प्रकार की  साग- सब्जियां, मौसमी फल उपलब्ध होंगें तो लोगों को सहज रूप से खाने को मिलेंगे। इसके सेवन से उनका पोषण स्तर सुधरेगा और छत्तीसगढ़ कुपोषण से मुक्त होगा।

 अध्यक्ष श्री पटेल ने अधिकारियों को नियमित रूप से ग्रामीण इलाकों का दौरा कर उद्यानिकी  क्षेत्र विस्तार के लिए कृषकों को प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में उद्यानिकी फसलों की खेती की अपार संभावनाएं है और इस को बढ़ावा देकर हम किसानों की माली हालत को बेहतर बना सकते हैं। बैठक में विभागीय योजनाओं कार्यक्रमों के तहत उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए किसानों को दी जाने वाली सुविधाएं उन तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए।
यह समीक्षा बैठक शासकीय उद्यान रोपनी बिंद्रा नवागांव धमतरी में हुई। बैठक से बैठक से पहले शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री राम कुमार पटेल ने उद्यानिकी विभाग के समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के साथ झीरम घाटी शहीद दिवस के मौके पर नक्सल हिंसा में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की और नक्सलवाद तथा सभी प्रकार की हिंसा का डटकर विरोध करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य शाकम्भरी बोर्ड के सदस्य श्री हरि पटेल भी उपस्थित थे।

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper