देश बिहार राज्य

युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है स्टार्ट अप इंडिया: राजीव रंजन

Taasir Newspaper
Written by Taasir Newspaper

Taasir Urdu News Network / Mosherraf

पटना, मई 24, 2022: भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष व मीडिया विभाग के प्रभारी राजीव रंजन ने आज कहा कि देश के प्रतिभा संपन्न युवाओं के भविष्य को संवारने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया स्टार्ट अप इंडिया आज युवाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है. इस योजना के तहत देश में अभी तक 70 हजार से अधिक स्टार्ट अप को मान्यता मिल चुकी है, जिनसे अभी तक 6 लाख से अधिक रोजगारों का सृजन हो चुका है.

 मोदी राज में भारतीय स्टार्ट अप उद्योग में आये अभूतपूर्व उछाल के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमन्त्री मोदी के सत्ता में आने के बाद इस दिशा में विशेष ध्यान दिया गया जिससे हाल के वर्षों में इसके प्रति युवाओं में जबर्दस्त रुझान बढ़ा है. याद करें तो साल 2011 से 2014 के बीच महज 1 कंपनी ही यूनिकॉर्न बन पाई थी. लेकिन साल 2014 के बाद 100 से अधिक यूनिकॉर्न तैयार हो चुके हैं जिनका मुल्यांकन 332.7 अरब डॉलर है. इस योजना के कारण देश में तेजी से ऐसी कंपनियां तैयार हो रही हैं जो की दुनिया भर में नाम कमा रही हैं.

 भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि आज भारत के स्टार्टअप 55 अलग-अलग उद्योगों के साथ काम कर रहे हैं और इनकी संख्या जहाँ पांच साल पहले 500 से कम थी, वहीं आज यह बढ़कर 60 हजार से अधिक हो गई है. वास्तव में हमारे स्टार्ट-अप लीक से हटकर व्यापक बदलाव ला रहे हैं, जिससे भविष्य में इनका नए और आत्मनिर्भर भारत की रीढ़ बनना तय हो चुका है. हजारों करोड़ रुपए की ये कंपनियां आत्मनिर्भर और आत्मविश्वासी भारत की पहचान हैं.

श्री रंजन ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया की वजह से देश के युवा अब अपने नए-नए आइडियाज के साथ अपनी कंपनी शुरू कर रहे हैं. इस योजना की लोकप्रियता और सफलता को देखते हुए ही पीएम मोदी ने 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्ट अप दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की है. इससे स्टार्ट अप कल्चर का प्रसार गांव-गांव तक होगा. दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले युवा भी इसकी तरफ आकर्षित होंगे और अपने सपनों को नयी उड़ान दे पायेंगे. बिहार के युवाओं को भी इसका जबर्दस्त फायदा मिलेगा.

About the author

Taasir Newspaper

Taasir Newspaper