सिंगापुर की प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना राठी कार्तिगेसु का निधन

TAASIR HINDI NEWS NETWORK WASEEM

सिंगापुर की प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना राठी कार्तिगेसु का निधन
सिंगापुर, 12 अगस्त

सिंगापुर की प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय नृत्यांगना राठी कार्तिगेसु का निधन हो गया। सिंगापुर के एक प्रभावशाली परिवार से ताल्लुक रखने वालीं 87 वर्षीय भरतनाट्यम नृत्यांगना राठी ने सोमवार को अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पुत्र आनंद कार्तिगेसु हैं। वह वकील हैं।
राठी का विवाह सिंगापुर के शीर्ष अपीली न्यायाधीशों में शामिल मुतातम्बी कार्तिगेसु से हुआ था। मुतातम्बी का 1999 में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। मुतातम्बी के निधन के कुछ ही सप्ताह बाद उनकी बेटी शरमिणी (39) का भी देहांत हो गया। उनके 48 वर्षीय बेटे सुरेश ने 2006 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। राठी पूर्व वरिष्ठ मंत्री थरमन षणमुगरत्नम की रिश्तेदार थीं। पूर्व सांसद पी. सेल्वादुरई उनके भाई हैं।
सेल्वादुरई ने 2001 में एक इंटरव्यू में कहा था कि बहन के कारण भारतीय शास्त्रीय कला को बढ़ावा देने में उनकी रुचि पैदा हुई। सिंगापुर इंडियन फाइन आर्ट्स सोसाइटी ने राठी कार्तिगेसु को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राठी कार्तिगेसु इस संगठन की उपाध्यक्ष रह चुकी हैं।
सिंगापुर के श्रुतिलय स्कूल ऑफ डांस की निदेशक गायत्री श्रीराम ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है। गायत्री ने कहा कि सिंगापुर में भारतीय नृत्य में रुचि रखने वाले लोगों पर राठी का गहरा प्रभाव रहा है।