जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने हृदय स्वास्थ्य सम्बंधित जागरूकता के लिए हार्ट टनल का किया उद्घाटन

TAASIR NEWS NETWORK  UPDATED BY- S M HASSAN -29 SEPT  

 हार्ट टनल के माध्यम से जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के द्वारा हृदय को स्वस्थ और नुकसान देने वाली आदतों के बारे में लोगों को जागरूक करने की कोशिश
 29 सितंबर,पटना -जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की ओर से हार्ट टनल का उद्घाटन 29सितंबर को किया गया। यह अनोखी सुरंग आगंतुकों के बीच “हृदय को स्वस्थ और नुकसान देने वाली आदतों” के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक शैक्षिक माध्यम के रूप में काम करेगी। हार्ट टनल का उद्घाटन डॉ. रविशंकर सिंह, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. संजय कुमार, डॉ. अजय कुमार सिन्हा और कार्डियोलॉजी टीम ने किया । यह कार्यक्रम 4 सितंबर तक चलेगा, जिसके माध्यम से लोगों को दिल से जुडी विभिन्न जानकारियां मिल पाएंगी। इस प्रोग्राम में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
 कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए डॉक्टरों ने बताया कि दिल से जुड़े रोगों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौत हृदय से सम्बंधित रोगों की वजह से होती है। दिल से जुड़े विभिन्न रोगों की वजह से हर साल करीब 17.9 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है।दिल से जुड़े रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस यानी वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए और लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए लिए हार्ट टनल की कार्यक्रम को किया जा रहा है।
 जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. रविशंकर सिंह ने कहा कि हार्ट टनल के बारे में बताते हुए कहा की यह अपने तरह का पहला कार्यक्रम है जिसमे टनल में विभिन्न टीवी के माध्यम से हृदय में खून का प्रवाह कैसे होता है, दिल कैसे पूरे शरीर को खून पहुंचाता है,हृदय का मुख्य काम क्या होता है, जटिल आपरेशन कैसे होते है, हृदय के लिए क्या सही और क्या गलत है जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों को लोग देख पाएंगे। उन्होंने कहा कि आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण लोग कई घातक बीमारियों के शिकार होते हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है हृदय से संबंधी समस्या,हृदय हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इसे स्वस्थ रखने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए, इसके साथ ही अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए, जिससे हृदय स्वस्थ हो। इस हार्ट टनल कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों तक दिल से जुड़ी अहम जानकारियां पहुंचाना है। उन्होंने आगे कहा कि जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने अपनी मरीजों और समाज को अलग- अलग तरीकों से जागरूक करने की कोशिश करता है।
जय प्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के मुख्य कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि पहले बुजुर्गों को हार्ट अटैक आने का खतरा रहता था, लेकिन अब यह समस्या हर उम्र के लोगों में देखने को मिलती है । हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कई संकेत देता हैं,जिसे शुरुआती दौर में पहचान लेना चाहिए। अगर आप सही समय पर डॉक्टर से मिल लेते हैं तो आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई,थकान,सूजन और अन्य कई संकेत हैं जो ह्रदय सम्बंधित समस्याओं के सूचक हैं।