रजरप्पा में अद्भुत गंगा आरती, अघोर नृत्य में दिखे महादेव

TAASIR HINDI NEWS NETWORK RIZWI

रजरप्पा में अद्भुत गंगा आरती, अघोर नृत्य में दिखे महादेव
बारिश के बावजूद उमड़ पड़ा जन सैलाब, छतरी ओढ़ की आरती
रामगढ़, 01 अक्टूबर

विश्व प्रसिद्ध रजरप्पा में दामोदर नदी घाट पर गंगा आरती का अद्भुत दृश्य दिखा। नदी के एक किनारे पर मां गंगा की आरती हुई तो दूसरी छोर पर अघोर नृत्य में दिखे आदि देव महादेव। कार्यक्रम की शुरुआत डीसी चंदन कुमार और एसपी पीयूष पांडे ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम को लेकर दामोदर नदी के दोनों छोरों की आकर्षक सजावट की गई थी। जिसे देखने के लिए पूरे जिले से लोग पहुंचे। अघोर नृत्य में उत्तर प्रदेश के कलाकारों ने ऐसा प्रदर्शन किया की हर कोई मंत्र मुग्ध हो गया।
नमामि गंगे योजना अंतर्गत 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक मनाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया। इस दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी नीतीश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन, राज्य समन्वयक नमामि गंगे योजना अंजना भारती सहित अन्य का दामोदर एवं भैरवी नदी के संगम पर स्वागत किया गया।
गंगा आरती के पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य के बनारस से आई टीम ने शिव तांडव स्रोत सहित अन्य मनमोहक नृत्यों के माध्यम से सभी का मनोरंजन किया जिसके उपरांत बनारस के ही पंडितों के द्वारा संस्कृत श्लोकों भजनों व मंत्रों के साथ गंगा आरती संपन्न कराई गई। गौरतलब होकि नमामि गंगे योजना के तहत पूर्व में भी रजरप्पा मंदिर परिक्षेत्र में गंगा आरती कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। लेकिन इस बार उपायुक्त चंदन कुमार के निर्देश पर भव्य तरीके से गंगा आरती का आयोजन कराया गया।