भारत ने तंजानियाई सेना को उपहार में दिए ‘मेड इन इंडिया’ इन्फैंट्री सिम्युलेटर और बुलेट प्रूफ जैकेट

TAASIR HINDI NEWS NETWORK WASEEM

भारत ने तंजानियाई सेना को उपहार में दिए ‘मेड इन इंडिया’ इन्फैंट्री सिम्युलेटर और बुलेट प्रूफ जैकेट
– सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने दोनों सेनाओं के बीच मित्रता के बंधन को मजबूत करने पर चर्चा की
– ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंध मजबूत बनाने के लिए भारतीय सेना की भूमिका को सराहा
नई दिल्ली, 06 अक्टूबर

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने अपनी तीन दिवसीय तंजानिया की यात्रा पर द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने और दोनों सेनाओं के बीच मित्रता के बंधन को मजबूत करने पर चर्चा की। उन्होंने तंजानिया पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज (टीपीडीएफ) को ‘मेड इन इंडिया’ इन्फैंट्री सिम्युलेटर और बुलेट प्रूफ जैकेट भी उपहार में दिए। ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति डॉ. हुसैन अली म्विनी से मुलाकात में सहयोग को और मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय रक्षा गतिविधियों और रास्तों पर चर्चा हुई है।
सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे तंजानिया की आधिकारिक यात्रा पर 02 अक्टूबर को रवाना हुए थे। तंजानिया पहुंचने पर जनरल मनोज पांडे ने दार-ए-सलाम में राष्ट्रमंडल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के साथ यात्रा की शुरुआत की। जनरल मनोज पांडे को तंजानिया पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज के मुख्यालय में प्रभावशाली गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। यात्रा के पहले दिन जनरल मनोज पांडे ने तंजानिया के रक्षा मंत्री डॉ. स्ट्रेगोमेना लॉरेंस टैक्स और टीपीडीएफ के प्रमुख जनरल जैकब जॉन मकुंडा से मुलाकात की।
भारतीय सेनाध्यक्ष ने तंजानियाई सैन्य अधिकारियों से भारत के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने और दोनों सेनाओं के बीच मित्रता के बंधन को मजबूत करने पर चर्चा की। सीओएएस ने बैठक के दौरान तंजानिया पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज टीपीडीएफ को मेड इन इंडिया इन्फैंट्री सिम्युलेटर और बुलेट प्रूफ जैकेट भी उपहार में दिए। जनरल मनोज पांडे ने यात्रा के दूसरे दिन ‘वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य और द्विपक्षीय सहयोग के माध्यम से संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता’ विषय पर तंजानिया के नेशनल डिफेंस कॉलेज में 12वें एनडीसी पाठ्यक्रम और संकाय को संबोधित किया। सीओएएस ने एनडीसी के कमांडेंट मेजर जनरल विल्बर्ट ऑगस्टीन इबुगे से भी मुलाकात करके दोनों सेनाओं के बीच रक्षा गतिविधियों और द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक कैनवास पर चर्चा की।
जनरल मनोज पांडे ने ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति डॉ. हुसैन अली म्विनी से मुलाकात की। इसमें भारत के साथ सहयोग को और मजबूत करने के लिए द्विपक्षीय रक्षा गतिविधियों और रास्तों पर चर्चा हुई। ज़ांज़ीबार के राष्ट्रपति ने भारत-तंजानिया मैत्री संबंधों को बढ़ाने में भारतीय सेना की शानदार भूमिका और भविष्य के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए उठाए गए कदमों को सराहा। ज़ांज़ीबार पहुंचने पर जनरल मनोज पांडे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद सीओएएस ने 101वीं ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर एसएच सईदी के साथ बातचीत की। उन्होंने सुरक्षा चुनौतियों, कस्टम मेड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और रक्षा बलों के लिए बुनियादी सुविधाओं सहित कई पहलुओं पर विचार साझा किए।
यात्रा के आखिरी दिन जनरल मनोज पांडे ने डुलुटी में कमांड एंड स्टाफ कॉलेज (सीएससी) का दौरा किया और सीएससी के कमांडेंट ब्रिगेडियर जनरल एसजे मनकांडे के साथ बातचीत की। जनरल मनोज पांडे ने तंजानिया में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण टीम से भी मुलाकात की। उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने और भारत-तंजानिया संबंधों को मजबूत करने में टीम की शानदार भूमिका को सराहा।