चाईबासा में ट्रैक्टर को आईईडी से उड़ाने में शामिल तीन नक्सली गिरफ्तार

TAASIR HINDI NEWS NETWORK MUNNA SINGH

पश्चिमी सिंहभूम, 10 नवंबर 

चाईबासा पुलिस ने सुरक्षाबलों के लिए राशन ले जा रहे ट्रैक्टर को आईईडी से उड़ाने में शामिल तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया है। इस घटना में ट्रैक्टर के खलासी की मौत हो गयी थी। गिरफ्तार नक्सलियों में टोटो थाना क्षेत्र के हस्पी टोला निवासी देबाय पूर्ति उर्फ लेगेसी पूर्ति, हुसीपी निवासी जुरिया बढांदा उर्फ माटा बढांदा और गोईलकेरा थाना क्षेत्र स्थित बोईपाईससांग निवासी लेबिया बोर्डपाई के नाम शामिल हैं।
पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि चाईबासा एसपी आशुतोष शेखर को गुप्त सूचना मिली कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन के सक्रिय सदस्य डेबाय पुरती उर्फ लेगेसे पुरती, जुरिया बहांदा उर्फ माटा बांदा और लेबिया बोईपाई चाईबासा रेंगड़ा स्थित अपने घर आये हुए हैं, जो कई नक्सली घटनाओं में सम्मिलित हैं, जिन्हें तत्काल छापामारी करने पर गिरफ्तार किया जा सकता है एवं उनसे माओवादी से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
सूचना पर चाईबासा एसपी ने एक संयुक्त टीम गठित कर छापामारी का निर्देश दिया। इसके बाद छापेमारी टीम दुसीपी गांव में पहुंचकर तीनों नक्सली को गिरफ्तार किया। पकड़े गए नक्सलियों ने अपना-अपना अपराध स्वीकार करते हुए पिछली कई माओवादी घटनाओं में सम्मिलित होने की बात बतायी। उनकी निशानदेही पर पुलिस को लक्षित कर नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से आईईडी बनाने का सामान बरामद किया गया।
गिरफ्तार तीनों नक्सली गिरोह के सक्रिय सदस्य हैं। इस वर्ष कई घटनाओं में गिरफ्तार नक्सलियों की भूमिका रही है। फरवरी माह में गोईलकेरा थाना क्षेत्र के हाथीबुरु पुलिस कैंप का विरोध एवं पुलिस सीआरपीएफ को लक्षित कर आईईडी विस्फोट कर फायरिंग करने में, फरवरी में ही लोवाबेड़ा टोन्टो एवं गोईलकेरा थाना क्षेत्र के लोवाबेड़ा, हाथीबुरु, मारावीरी में पुलिस एवं सीआरपीएफ को लक्षित कर आईईडी बम, डायरेक्सनल बम एवं प्रेशर बम लगाने में, मार्च में गुवा थाना क्षेत्र में विस्फोटक एवं डेटोनेटर के मैगजीन लूटकांड में, गोईलकेरा थाना क्षेत्र के कुईड़ा से हाथीबुरु जाने वाले रास्ते में मेरालगढ़ा में इमली पेड़ के पास पुलिस एवं सीआरपीएफ को लक्षित कर आइईडी बम लगाने में, जून में गोईलकेरा थाना क्षेत्र के लोवाबेड़ा एवं आसपास के जंगली पहाड़ी रास्ते में पुलिस एवं सीआरफीएफ को लक्षित कर आइईडी बम लगाने में, जून में ही गोईलकेरा थाना क्षेत्र स्थित रेला एवं आसपास के जंगली पहाड़ी रास्ते में पुलिस एवं सीआरपीएफ को लक्षित कर आइईडी बम लगाने में, जिसमें उक्त आइईडी की चपेट में आने से एक स्थानीय व्यक्ति विक्रम होमगार्ड की मृत्यु हो गई थी। सितम्बर माह में गोईलकेरा थाना क्षेत्र के पुलिस पिकेट हाथीबुरू में पुलिस एवं सीआरपीएफ के लिए राशन ले जा रहे ट्रैक्टर को आईईडी बम से उड़ाने में इस घटना में ट्रैक्टर के खलासी की मौत हो गई थी।
गिरफ्तार नक्सलियों के पास से अगल अलग साईज के आठ लोहे का पाईप, एक पीस रेडिया, एक पीस इलेक्ट्रिक लोहा कटर, एक पीस एक्साइड लिखा हुआ 25वीं का बैटरी, एक वॉकी टॉकी का चार्जर, एक प्लास, 200 पीस 1-2 इंच का रॉड का टुकड़ा, 55 पीस एक फीट का रॉड का टुकड़ा, एक स्टील का केन का टुकड़ा, एक पीस टुटा हुआ आरी, तीन स्टील केन का ढक्कन, पांच पीस तार लगा हुआ इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर, एक मार्क्सवादी दर्शनशास्त्र किताब, एक मार्क्सवादी राजनीतिक अर्थशास्त्र का किताब, 28 जुलाई से तीन अगस्त 2023 तक शहीद स्मृति सप्ताह का आयोजन करे लिखा हुआ एक नक्सली साहित्य, एक निर्णय कॉपी, एक वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और देशीय परिस्थिति हमारे कर्तव्य किताब, एक सीसी की 6 वीं धारावाहिक बैठक के निर्णय से संबंधित किताब, एक पीबी की दुसरी बैठक के निर्णय से संबंधित किताब, सेंचुरी नोट बुक, विभिन्न रोग का इलाज एवं दवाई का विवरणी से संबंधित एक किताब, एक सफेद कॉपी में तैयार अध्ययन सफल लिखा हुआ, जिसमें राज्य देश, महादेश का नाम लिखा हुआ एवं साथ चित्र बनाया हुआ, बालाजी ट्रेंडिंग व्यायाम पुस्तक की एक किताब जिसमें पीएलजीए के बारे में लिखा हुआ है, एक बालाजी ट्रेंडिंग व्यायाम पुस्तक, जिसमें समान का विवरणी एवं खर्च का हिसाब किताब से जुड़े हैं। तीर बम के लिए सामान की विवरणी एवं बुबी ट्रैप का समान लिस्ट का विवरणी का एक पेज, मलेरिया के बारे में एवं मलेरिया के उपचार से संबंधित एक पर्ची, डिफेन्स कम्पनी के आय-व्यय का ब्यौरा लिखा हुआ एक-एक पेज और नौ पेज तीर बम बनाने की प्रक्रिया के बारे में विवरणी, तीन पम्पलेट एवं नारा बरामद हुआ है।