प्रधानमंत्री के रांची दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 7374 जवान रहेंगे तैनात

TAASIR HINDI NEWS NETWORK AKASH 

रांची, 14 नवम्बर

प्रधानमंत्री के दो दिवसीय दौरे को लेकर सुरक्षा के पुख्ता और चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं ।चप्पे चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किये गए है। रांची में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 4542 पुलिस अफसर और जवानों की तैनाती की गई है। इनमें 10 आईपीएस, 22 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर और 450 दारोगा के अलावा 4000 अतिरिक्त जवान शामिल हैं। रांची में पूरी सुरक्षा की मॉनिटरिंग एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा खुद कर रहे हैं और पुलिस पदाधिकारियों को लगातार दिशा-निर्देश दे रहे हैं।
जबकि खूंटी में 2815 पुलिस अफसरों और जवानों की तैनाती की गई है। इनमें राज्य के विभिन्न जिलों और पुलिस वाहिनियों से 71 पुलिस इंस्पेक्टर, 440 एएसआइ और अवर निरीक्षक, 300 सशस्त्र बल, 1569 लाठी बल और 435 महिला सिपाही शामिल हैं। प्रधानमंत्री के आगमन और रोड शो को देखते हुए मंगलवार को सुबह से ही सड़क के दोनों किनारों के अधिकांश कट बंद कर दिए गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार आठ बजे नई दिल्ली से अपने विशेष विमान से रांची पहुंचेंगे। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता उनका स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से रोड शो करते हुए राजभवन पहुंचेंगे और यहां रात्रि विश्राम करेंगे। 15 नवम्बर की सुबह प्रधानमंत्री बिरसा चौक पर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे और फिर यहां से एयरपोर्ट के लिए निकल जाएंगे। एयरपोर्ट से अपने विशेष हेलीकॉप्टर से प्रधानमंत्री खूंटी के लिए रवाना हो जाएंगे।
प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह सचिव, एडीजी अभियान, आईजी अभियान सहित आला अधिकारी लगातार सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। रांची एयरपोर्ट से राज भवन तक प्रधानमंत्री के रोड शो को देखते हुए सभी ऊंची इमारतों पर पुलिस के स्नाइपर तैनात किए गए हैं।
तीन लेयर में होगी राजभवन की सुरक्षा, रूट की सभी दुकानें रहेंगी बंद
प्रधानमंत्री के राजभवन में विश्राम करने का कार्यक्रम निर्धारित है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टिकोण से राजभवन और
उसके आस-पास में काफी संख्या में अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। राजभवन के बाहर तीन
लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई हैं। बाहरी लेयर में डीएसपी रैंक के पदाधिकारी के नेतृत्व में जिला बल
के जवान तैनात रहेंगे। इसके बाद दूसरे लेयर में रैप और तीसरे लेयर में क्यूआरटी टीम मुस्तैद रहेगी। रूट
में पड़ने वाले सभी दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा एसपीजी आखिरी लेयर की सुरक्षा संभालेगी।