राजनाथ सिंह और लॉयड ऑस्टिन ने भारत-अमेरिका साझेदारी को बताया महत्वपूर्ण

TAASIR HINDI NEWS NETWORK ABHISHEK SINGH

दोनों देशों के बीच 5वीं टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता हैदराबाद हाउस में हुई
– उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए साथ काम करने को तैयार
नई दिल्ली, 10 नवंबर 

भारत और अमेरिका के बीच 5वीं टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता शुक्रवार को हैदराबाद हाउस में हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वार्ता में रक्षा को भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक बताया। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि भारत और अमेरिका समान लक्ष्य खोजें और तत्काल वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए दोनों देशों के लोगों के लिए काम करें।
अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस वार्ता के लिए दिल्ली पहुंचे हैं। लॉयड ऑस्टिन का स्वागत 09 नवंबर को नई दिल्ली पहुंचने पर पालम तकनीकी क्षेत्र में तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर के साथ किया गया था। वार्ता से पहले राजनाथ सिंह ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन का स्वागत किया और कहा कि भारत-अमेरिका के संबंधों में मजबूती बढ़ रही है।
मंत्रिस्तरीय संवाद में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वतंत्र, खुला और नियम-आधारित हिंद प्रशांत सुनिश्चित करने के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी को महत्वपूर्ण बताया। राजनाथ सिंह कहा कि आपकी भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत और अमेरिका पहले से कहीं अधिक करीब हैं। उन्होंने कहा कि हम उस साझेदारी के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं, जो उभरती चुनौतियों का समाधान कर सके। रक्षा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है।
टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय संवाद में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि भारत और अमेरिका ने पिछले वर्ष में रक्षा साझेदारी बनाने में ‘प्रभावशाली लाभ’ हासिल किया है। इससे हमें शांति और स्थिरता के लिए मिलकर और भी अधिक योगदान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने इसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि भारत और अमेरिका विचारों का आदान-प्रदान करके समान लक्ष्य खोजें और तत्काल वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए दोनों देशों के लोगों के लिए काम करें। ऑस्टिन ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के सामने अमेरिका और भारत की साझेदारी यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि भारत-अमेरिका सहयोग का दायरा बहुत बड़ा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका-भारत साझेदारी के बीच दोस्ती का दिल है। हमारे सहयोग का दायरा बहुत बड़ा है, यह समुद्र से अंतरिक्ष तक फैला हुआ है। ऑस्टिन ने कहा कि हमारे लगातार मजबूत होते संबंध हमें इस साझेदारी के भविष्य और अधिक सुरक्षित दुनिया की दिशा में हमारे साझा प्रयासों के लिए पूरी आशा देते हैं। इसलिए मैं आज की चर्चाओं और एक महत्वाकांक्षी एजेंडे की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जो हमारी साझेदारी को भविष्य में आगे बढ़ाता रहेगा।
भारत-अमेरिका टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय संवाद 2018 से हर साल आयोजित होने वाला एक राजनयिक शिखर सम्मेलन है, जिसमें विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि राज्य सचिव और रक्षा सचिव संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व करते हैं। इससे पहले 2023 में अमेरिका ने भारत में जीई-एफ 414 इंजन के सह-उत्पादन के लिए एक अग्रणी विनिर्माण लाइसेंस को मंजूरी दी थी। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने एक शैक्षिक श्रृंखला शुरू की है, जो दोनों देशों में रक्षा उद्योगों में योगदान करने के लिए स्टार्टअप को तैयार करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत द्विपक्षीय यूएस-भारत आतंकवाद विरोधी संयुक्त कार्य समूह और रक्षा नीति समूह के माध्यम से भी सहयोग करते हैं।