पेरिस 2024 में जगह बनाने की लड़ाई शनिवार से होगी शुरु, भारतीय महिला हॉकी टीम तैयार

रांची, 12 जनवरी 

पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने की लड़ाई शनिवार से शुरू होगी, एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर 2024 शनिवार को झारखंड के रांची में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ पर शुरू होगा। मैदान में आठ टीमों में पूल ए में दुनिया की नंबर 5 जर्मनी, जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं, जबकि मेजबान भारत को न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और इटली के साथ पूल बी में रखा गया है। टूर्नामेंट में केवल शीर्ष 3 टीमें ही क्वालीफिकेशन में जगह बनाएंगी।

लगातार तीसरी बार ओलंपिक में जगह बनाने की कोशिश में सविता की अगुवाई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम अपनी संभावनाओं को लेकर आशावादी है।

आत्मविश्वास से भरपूर भारतीय कप्तान सविता ने कहा,”हम टूर्नामेंट के लिए तैयार हैं। पूरी टीम समझती है कि यह पेरिस ओलंपिक के सपने की ओर पहला कदम है। हमने एक व्यक्ति और एक टीम के रूप में खुद पर काम किया है। हमारा ध्यान अपनी ताकत पर होगा।”

भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ मैच से करेगी। भारतीय टीम ने 2019 ओलंपिक क्वालीफायर में अमेरिका को हराया था और इस बार भी वह उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी।

सविता ने कहा, “जब हम अमेरिका से भिड़ेंगे तो दबाव होगा। इसमें कोई शक नहीं, वे एक अच्छी टीम हैं। लेकिन जैसा कि मैंने हमेशा कहा है, हर मैच और हर टूर्नामेंट में दबाव होता है, यह कोई अलग बात नहीं है। हमने मानसिक रूप से खुद पर काम किया है और मैच में कठिन परिस्थितियों से कैसे पार पाया जाए, इस पर काम किया है।”

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने के दबाव के बारे में मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा, “ओलंपिक सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, इसलिए निश्चित रूप से दबाव होगा। यहां हर टीम ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करना चाहती है और टीम अपनी चुनौतियों से वाकिफ है। लेकिन जैसा कि सविता ने कहा, टीम अच्छी तरह से तैयार है और रांची में खेलना फायदेमंद है। हमने देखा कि जब एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी यहां आयोजित हुई थी तो दर्शकों ने टीम का कितना समर्थन किया था, मेरा मानना है कि इस बार भी उनका समर्थन मायने रखेगा। हमारी टीम अपनी क्षमता के अनुरूप खेलती है, मुझे पता है कि हमारे पास क्वालीफाई करने का पक्का मौका है।”

भारतीय टीम अपने शुरुआती मैच में 13 जनवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगी, इसके बाद 14 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी। एक दिन के आराम के बाद भारत 16 जनवरी को इटली से खेलेगा जबकि सेमीफाइनल 18 और फाइनल 19 जनवरी को होगा।