झारखंड में दूसरे चरण में एक दर्जन से अधिक उम्मीदवार करोड़पति

रांची, 19 मई 

लोकसभा चुनाव के पांचवें और झारखंड के हिसाब से दूसरे चरण में तीन संसदीय सीट पर वोटिंग होगी। इसमें चतरा, हजारीबाग और कोडरमा में 20 मई को मतदान होना है। इन तीनों सीट पर कुल 54 प्रत्याशी ताल ठोक रहे हैं।

चुनाव के मैदान में खड़े इन प्रत्याशियों में एक दर्जन से अधिक ऐसे हैं जिनकी संपत्ति करोड़ों में है, जनता के बीच सियासी जंग को जीतने के लिए पहुंचे इन माननीयों के द्वारा दाखिल खुद के शपथपत्र बताने के लिए काफी हैं कि ये आज के धनकुबेर हैं। जिनकी संपत्ति ना केवल अपने नाम पर बल्कि पत्नी एवं बेटे-बेटियों के नाम पर भी दिखाई संपत्ति भी करोड़ों में है। चुनाव आयोग में दाखिल शपथपत्र के अनुसार चतरा में 22, हजारीबाग में 17 और कोडरमा में 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से अधिकांश लखपति और एक दर्जन से अधिक करोड़पति की श्रेणी में आते हैं।

पांचवें चरण के करोड़पतिप्रत्याशी

जय प्रकाश सिंह भोक्ता-चतरा-निर्दलीय

केएन त्रिपाठी-चतरा-कांग्रेस

काली चरण सिंह-चतरा-भाजपा

नागमणि-चतरा-बहुजन समाज पार्टी

दीपक कुमार गुप्ता-चतरा-निर्दलीय

मनीष जायसवाल-हजारीबाग-भाजपा

जेपी पटेल-हजारीबाग-कांग्रेस

अन्नपूर्णा देवी-कोडरमा-भाजपा

जयप्रकाश वर्मा-कोडरमा-निर्दलीय

लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा का चुनाव धनकुबेर प्रत्याशियों का चलन बढ़ा है। चुनाव मैदान में उतरने के लिए ऐसे प्रत्याशी दल बदलने से भी गुरेज नहीं करते। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स यानी एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनाव में झारखंड सहित पूरे देशभर में 8 हजार 049 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाया, जिसमें 2 हजार 297 उम्मीदवार ऐसे थे, जिनकी संपत्ति करोड़ों में थी। इसी तरह 2014 के चुनाव में 8 हजार 205 प्रत्याशी में 2 हजार 217 उम्मीदवार करोड़पति थे।