माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी से दुनिया भर में उड़ानें बाधित, बैंक का कामकाज ठप

– माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने के बाद यूके का स्काई न्यूज हुआ ऑफ एयर

नई दिल्‍ली, 19 जुलाई

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आने से दुनिया भर में उड़ानें बाधित हुई हैं और बैंकों का कामकाज ठप हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप होने के बाद यूके का स्काई न्यूज हुआ ऑफ एयर हो गया है। दुनिया के ज्‍यादतर देशों में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर्स को शुक्रवार को बड़े पैमाने पर परेशानी से जूझना पड़ा है।

आधिकारिक सूत्रों ने दी जानकारी में बताया कि अधिकांश यूजर्स को उनके कंप्यूटरों पर विंडोज का सिग्नेचर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ (बीएसओडी) एरर देखने को मिला है। इसने कई उद्योगों को प्रभावित किया है, जिसमें एयरपोर्ट, टेलीविजन न्यूज स्टेशन और वित्तीय संस्थान शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की क्लाउड सर्विसेज में तकनीकी समस्या आने के चलते आज भारत सहित दुनियाभर में बड़े पैमाने पर उड़ानें प्रभावित हुईं। इसके अलावा दुनिया के अधिकांश देशों में बैंकों की सेवा बाधित हुई है। वही, कुछ फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा तो कुछ उड़ानें डिले हुईं हैं, जबकि बुकिंग और चेक-इन भी नहीं हो पा रहा है।

अकासा एयरलाइंस ने कहा कि मुंबई और दिल्ली एयरपोर्ट पर उसकी कुछ ऑनलाइन सर्विसेज अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं हैं। एयरलाइन ने कहा कि बुकिंग, चेक-इन सर्विसेज सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। स्पाइसजेट ने बताया ‍कि हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट देने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं।