दो दिनों में बांग्लादेश से भारत में घुसे 830 छात्र, बीएसएफ ने भारतीय सीमा में सुरक्षित किया

कोलकाता, 19 जुलाई

बांग्लादेश में छात्र आंदोलन के हिंसक को जाने के बाद बड़ी संख्या में भारतीय और अन्य देशों के छात्र भारत-बांग्लादेश सीमा पर एकत्रित हो गए हैं। पिछले दो दिनों में करीब 830 छात्रों को सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भारतीय सीमा के अंदर सुरक्षित किया है।

सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए शुक्रवार को बताया कि नागालैंड के दावकी में 18 जुलाई तक भारत-बांग्लादेश सीमा स्थित चेकपोस्ट दावकी-तमाबिल के रास्ते भारत में प्रवेश करने वाले छात्रों की कुल संख्या 474 रही। इसमें भारतीय छात्रों की संख्या 198 थी, जबकि बांग्लादेश के 168 छात्र, नेपाल के 101 छात्र, और भूटान के सात छात्र शामिल हुए हैं।

19 जुलाई दोपहर 1:30 बजे तक की स्थिति के अनुसार, बांग्लादेश से 356 छात्रों ने भारत में प्रवेश किया है। इनमें 200 भारतीय छात्र, 143 नेपाली छात्र, 01 भूटानी छात्र और 12 बांग्लादेशी छात्र शामिल हैं। हालत यह है कि बांग्लादेश के छात्र भी अपनी सुरक्षा के लिए भाग कर भारतीय सीमा में आ रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि बीएसएफ ने इन छात्रों को अपने सुरक्षा घेरे में लेकर रखा है। संबंधित छात्रों को उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है।

हालांकि, ये संख्या केवल छात्रों के बारे में बताई गई है। कितने पर्यटक या अन्य नागरिक बांग्लादेश से भारत आए हैं, इस बारे में फिलहाल अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है।