बचपन से गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं आलिया भट्ट, खुद किया खुलासा

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट पिछले कुछ दिनों से अपनी फिल्म जिगरा को लेकर सुर्खियों में हैं। फिल्म रिलीज होने से पहले से ही वह फिल्म के प्रमोशन के लिए इंटरव्यू दे रही हैं। इसी बीच एक ऐसे ही इंटरव्यू में आलिया ने अपनी एक गंभीर बीमारी के बारे में बताया है। आलिया ने बताया कि उन्हें एडीएचडी है। ये बीमारी है अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर।

इंटरव्यू में आलिया ने बताया कि जब उन्होंने साइकोलॉजिकल टेस्ट दिया तो उनका अनुभव कैसा था। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि ‘जब वह छोटी थीं तो वह स्कूल और क्लासरूम में किसी से बात करते समय घबरा जाती थीं। मैंने कुछ दिन पहले एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण कराया, जिससे पता चला कि मुझमें एडीएचडी के लक्षण दिख रहे हैं। मेरे पास एडीएचडी है।’

आलिया भट्ट ने इंटरव्यू में आगे कहा कि ‘जब उन्होंने अपने दोस्तों को इस बारे में बताया तो उन्होंने कहा कि उन्हें पहले से ही पता था कि ऐसी कोई बात है। हालाँकि उसके दोस्तों को इसके बारे में पता था, लेकिन आलिया को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता था। जब उन्होंने टेस्ट कराया तो पता चला। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिली कि यही कारण है कि वह कैमरे के सामने इतना अच्छा और शांत महसूस करती हैं।’

आलिया ने आगे कहा कि जब वह कैमरे के सामने होती हैं, तो वह प्रेजेंटेबल महसूस करती हैं और इससे उन्हें भूमिका निभाने में मदद मिलती है। वह अपनी बेटी राहा के साथ जो समय बिताती हैं, वह भी उन्हें बहुत शांति देता है। तो उनकी जिंदगी में ये दो चीजें हैं एक कैमरा और दूसरा घर जो उन्हें शांति देता है।

एडीएचडी एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है। यह बीमारी बचपन में ही शुरू हो जाती है और बड़े होने पर भी बनी रहती है। इसका प्रभाव व्यक्ति के दैनिक कार्य और जीवन पर पड़ता है। ऐसे व्यक्ति को किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। इस बीमारी के कारण आलिया ने अपनी शादी में मेकअप आर्टिस्ट को 2 घंटे तक तैयार होने से मना कर दिया था। उन्होंने 45 मिनट में मेकअप करने को कहा, क्योंकि आलिया इससे ज्यादा देर तक मेकअप चेयर पर नहीं बैठ सकती थीं। इसलिए वह बहुत कम मेकअप करती हैं।