भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा सख्त बनाने को लेकर दोनों देश के अधिकारियों की हुई बैठक

TAASIR HINDI NEWS NETWORK P.PATHAK

भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा सख्त बनाने को लेकर दोनों देश के अधिकारियों की हुई बैठक
पूर्वी चंपारण,29अक्टूबर

भारत-नेपाल के द्धिपक्षीय रिश्तों को मजबूत बनाने को लेकर शनिवार को नेपाल के वाणिज्यिक राजधानी वीरगंज स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के सभागार में दोनो देश के अधिकारियो की बैठक हुई।जिसमे दोनो देश के सीमावर्ती जिलो के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
बैठक की अध्यक्षता नेपाल के परसा जिला के सीडीओ हीरा लाल रेग्मी ने किया। जबकि बैठक में नेपाल के बारा जिला के सीडीओ नवराज सापकोटा, बारा जिला के एसपी सुरेश काफले, परसा जिला के एसपी कोमल शाह जबकि भारत की ओर से भारतीय महावाणिज्य दूत शशि भूषण कुमार पूर्वी चंपारण के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा,डीएम सौरभ जोरवाल,अपर समाहर्त्ता पवन कुमार सिन्हा,डीडीसी समीर सौरभ,एसडीएम श्रेष्ठ अनुपम,प.चंपारण के डीएम दिनेश राय,एसपी डी अमरकेश, बगहा एसपी किरण कुमार गोरख जादव,सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में सीमा की सुरक्षा व प्रबंधन,आयात- निर्यात,सीमा क्षेत्र के विकास के साथ नार्कोटिक्स प्रतिबंधित नशीली दवाओं के धंधबाजों पर नकेल कसने, सीमावर्ती क्षेत्रों में अपराध नियंत्रण,हथियार की तस्करी रोकने, मानव व्यापार, जाली नोट वन्य जीव के शिकार और तस्करी आदि मसलों पर विस्तृत रूप से चर्चा किया गया। वहीं, सीमा क्षेत्र के दोनो ओर विकास, बुनियादी ढांचा की बेहतरी,व्यापारियों की सुविधा, आवाजाही में हो रही दिक्कतों, रक्सौल में लगने वाले जाम जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा क्रॉस बॉर्डर क्राइम से जुड़े विभिन्न गैंग पर अंकुश लगाने, मोस्ट वांटेड को पकड़ने, अतिवादी और देश विरोधी शक्तियों पर नकेल कसने, विदेशी नागरिकों की घुसपैठ रोकने,गोपनीय सूचना के आदान प्रदान और आपसी समन्वय स्थापित कर सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त करने पर सकारात्मक चर्चा हुई।
इस दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने एक दूसरे को सहयोग करने का आश्वासन दिया।बैठक में पहुंचे भारतीय अधिकारियो को नेपाल पुलिस और सुरक्षा बल के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पुष्प गुच्छ और उपहार प्रदान कर स्वागत सम्मान किया गया। अधिकारियो ने बताया कि वार्ता काफी सौहार्दपूर्ण और सफल रही।बैठक के बाद वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ और रक्सौल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री प्रतिनिधियों के साथ भी एक बैठक हुई, जिसमे व्यापार से जुड़े कई अहम मुद्दो पर चर्चा किया गया।