चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग पाकिस्तान पहुंचे

इस्लामाबाद, 14 अक्टूबर

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग आज पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर रावलपिंडी पहुंचे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका स्वागत किया। शहबाज शरीफ ने कहा कि चीनी समकक्ष की यात्रा देश के लिए उपयोगी साबित होगी। उल्लेखनीय है कि क्यांग 15-16 अक्टूबर को 23वें शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

डॉन समाचार पत्र के अनुसार, चीन के प्रधानमंत्री का रावलपिंडी के नूर खान एयरबेस पर शहबाज शरीफ ने स्वागत किया। उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। इस अवसर पर उप प्रधानमंत्री इशाक डार, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी, योजनामंत्री अहसान इकबाल, सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार और अन्य शीर्ष सरकारी अधिकारी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि इस शिखर सम्मेलन के मद्देनजर इस्लामाबाद में तीन दिन की सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है। स्कूल और व्यवसाय बंद हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

इससे पहले पाकिस्तान के सूचनामंत्री तरार जानकारी दे चुके हैं कि चीन के प्रधानमंत्री ली क्यांग अपनी पाकिस्तान की यात्रा के दौरान ग्वादर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। ग्वादर एयरपोर्ट बलूचिस्तान प्रांत में बना है। यह चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का हिस्सा है। चीन ने इसकी फंडिंग की है। इसका उद्घाटन इसी साल 14 अगस्त को होने वाला था। तब बलूच आंदोलन की वजह से इसे टाल दिया गया था।

चीन ने खर्च किया है 2000 करोड़ रुपया

चीन इस एयरपोर्ट के निर्माण में 246 मिलियन डॉलर (लगभग 2000 करोड़ भारतीय रुपये) खर्च कर चुका है। ग्वादर एयरपोर्ट करीब चार हजार एकड़ में फैला है। इस पर केवल एक रन-वे होगा। इसका इस्तेमाल घरेलू और इंटरनेशनल फ्लाइट के लिए होगा। चीन, पाकिस्तान के अलावा नेपाल, कंबोडिया, जिम्बाब्वे और श्रीलंका में भी ऐसे एयरपोर्ट्स बना चुका है।