डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद समाधि स्थल, बांस घाट पटना में डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद की 139वीं जयंती समारोह सह अंतर विद्यालय निबन्ध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता

TAASIR :– S M HASSAN –03 Dec

आज डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद सामाजिक संस्थान, बिहार प्रदेश के तत्वावधान में डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद समाधि स्थल, बांस घाट पटना में डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद की 139वीं जयंती समारोह सह अंतर विद्यालय निबन्ध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें 157 विद्यालयों के 5728 बच्चों ने भाग लिया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि सूचना एंव जनसंपर्क पूर्व मंत्री नीरज कुमार एवं संस्था अध्यक्ष श्री पाण्डेय अखिलेश कुमार श्रीवास्तव ने दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया ।

मुख्य अतिथि सूचना एंव जनसंपर्क पूर्व मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि अपनी मेधा शक्ति के बदौलत ही डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद को लोग जानने लगे थे। दुनिया के इतिहास में शायद यह पहला उदाहरण है कि परीक्षक ने कहा था कि परीक्षार्थी हमसे अधिक जानकार है। उन्होने कहा कि डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद के आदर्शों को अपनाकर ही देश का भविष्य उज्ज्वल होगा । उन्होंने आयोजक, वरिष्ट पत्रकार पाण्डेय अखिलेश कुमार को धन्यवाद दिया कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों में लिखने और अपनी कल्पना को साकार रूप देने का अवसर प्राप्त होता है ।

संस्था अध्यक्ष श्री पाण्डेय अखिलेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि संविधान बनाने को लेकर देशरत्न डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद जितने सम्मान के हकदार थे, उतना उन्हें नहीं मिला और आज भी उनकी उपेक्षा की जा रही हैं । संविधान सभा के अध्यक्ष और संविधान तैयार करने में जिस सामंजस्य के साथ डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद ने अपनी विद्वता दिखायी, उसकी चर्चा इतनी नहीं हुई , जितनी होनी चाहिए थी ।

प्रख्यात चिकित्सक डॉ रंजित कुमार ने डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद की सादगी – अनुशासन और विद्वता की अनुसरण करने की बात की । उन्होंने कहा कि कठोर परिश्रम से कोई भी विद्यार्थी अच्छा परिणाम दे सकता है । वरिष्ठ पत्रकार के.के.लाल ने कहा कि बच्चे ही भविष्य के कर्णधार होते हैं।

इस अवसर पर महापौर सीता साहू, उप महापौर रेशमी चंद्रवंशी, बाल-अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य श्री शिवशंकर निषाद, अरुण कुमार सिन्हा उर्फ़ अरुण माइकल, रौशन प्रियदर्शी, सुमित एवं शिवनंदन सिंहा, उमेश सिंह, राकेश, अनिल, अरिजिता श्रीवास्तव, दिव्या सिन्हा आदि भी उपस्थित थे।