केजरीवाल ने ईडी के केस में कोर्ट के समन के खिलाफ सेशंस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, आज होगी सुनवाई

नई दिल्ली, 14 मार्च

दिल्ली आबकारी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समन को लगातार नजरअंदाज करने पर एडिशनल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की ओर से समन जारी करने के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सेशंस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। केजरीवाल की याचिका पर स्पेशल जज राकेश स्याल आज सुनवाई करेंगे।

एडिशनल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा की कोर्ट ने केजरीवाल को 16 मार्च को पेश होने का निर्देश दिया है। इसी आदेश को केजरीवाल ने सेशंस कोर्ट में चुनौती दी है। ईडी ने केजरीवाल के खिलाफ दो शिकायतें की है। एडिशनल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के समक्ष ईडी की ओर से पेश एएसजी एसवी राजू ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल ईडी मनी लॉन्ड्रिंग कानून की धारा 50 के तहत लगातार समन भेज रही है लेकिन वे पेश नहीं हो रहे हैं। वो जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। ईडी ने अरविंद केजरीवाल को आठ बार समन भेजा है।

उल्लेखनीय है कि सात फरवरी को राऊज एवेन्यू कोर्ट ने ईडी की पहली शिकायत पर संज्ञान लेते हुए केजरीवाल को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया था। दिल्ली आबकारी घोटाला के मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी ने संजय सिंह को पिछले साल चार अक्टूबर और सिसोदिया को 9 मार्च 2023 को पूछताछ के बाद तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था। सिसोदिया को पहले सीबीआई ने 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया था। संजय सिंह की जमानत याचिका राऊज एवेन्यू कोर्ट खारिज कर चुका है। संजय सिंह की जमानत याचिका हाई कोर्ट भी खारिज कर चुका है, जिसके बाद संजय सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर कर रखी है। मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट भी खारिज कर चुका है।